नई दिल्ली: होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने CB साइन SP कम्यूटर 2018 बाइक को भारतीय बाजार में उतारा है. कंपनी ने इसे ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किया था. 2018 होंडा साइन में पुराने मॉडल में काफी अपडेट किए गए हैं. कंपनी ने इस बाइक में कई तकनीकी बदलाव और ज्यादा फीचर्स के साथ उतारा है. आइए जानते हैं इस मोटरसाइकिल के मुख्य फीचर्स के बारे में. Also Read - Honda की ये नई स्पोर्ट्स बाइक करती है हवा से बातें, जानें गज़ब की खासियतें

Also Read - दिल्‍ली के मेट्रो स्टेशनों में Rs.10 में मिलेगी 60 किमी तक घूमने के लिए ई-बाइक

इंजन Also Read - नैनो के बाद बाजार में आ रही है नई लखटकिया कार, 1 लीटर में चलेगी 36 किमी

होंडा ने अपनी इस नई बाइक में 124.73cc का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन दिया है. यह इंजन 7500 rpm पर 10.16 bhp की पावर और 5500 rpm पर 10.30 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. साथ ही इसमें 5-स्ट्रोक गियरबॉक्स लगा हुआ है. कंपनी के दावों के मुताबिक यह मोटरसाइकिल 70kmpl का माइलेज देने में सक्षम होगी.

 यह भी पढ़ें: नई Audi Q5 की भारतीय बाजार में धूम, पहले महीने ही हासिल की 500 से ज्यादा बुकिंग

फीचर्स

इस मोटरसाइकिल के फीचर्स के बारे में बात करें तो इसके फ्यूल टैंक के डिजाइन में बदलाव किया गया है. इस बाइक में एनालॉग डिजिटल इंस्ट्रुमेंटल कंसोल दिया गया है, जिसमें सर्विस इंडिकेटर और ओडोमीटर लगा हुआ है. वहीं इस मोटरसाइकिल के सस्पेंशन में भी बदलाव किया गया है, इसके अगले हिस्से में टेलिस्कोपिक फोकर्स दिया गया है. वहीं इसके पिछले हिस्से में ट्विन शॉक्स दिया गया है.

अलॉय व्हील्स और ब्रेक्स

कंपनी ने इस नई CB 125 शाइन SP के दोनों ही व्हील्स में ड्रम ब्रेक दिया है. इसके दूसरे मॉडल CBS 125 शाइन SP में आगे के पहिए में डिस्क ब्रेक्स दिया गया है. इसके अलावा ज़्यादा माइलेज के लिए बाइक में 18-इंच के अलॉय व्हील्स के साथ लो रेसिस्टेंस टायर दिए गए हैं.

आपको बता दें कि होंडा ने ऑटो एक्सपो 2018 में ऐक्टिवा 5जी स्कूटर से पर्दा उठाया था. नए स्कूटर में कई नए फीचर्स दिए हैं और इसे मार्च के पहले हफ्ते में भारतीय बाजार में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. स्कूटर की कीमत का खुलासा लॉन्च के समय ही किया जाएगा. डिजाइन की बात करें तो, होंडा ऐक्टिवा 5जी के साथ स्कूटर बाजार में अपना बेस मजबूत करने की कोशिश है. लोकप्रिय स्कूटर ब्रांड की पहचान को कायम रखते हुए कंपनी ने नए फीचर के साथ स्कूटर पेश किया है.

कीमत

होंडा की इस नई CB 125 शाइन SP को भारत में 62,032 रुपए (एक्सशोरूम) की कीमत में लांच किया गया है. वहीं CBS शाइन SP की एक्सशोरूम कीमत 64,518 रुपए रखी गई है.