नई दिल्ली: ह्यूंदै इंडिया अपनी फेसलिफ्ट क्रेटा एसयूवी को आज लॉन्च करने जा रही है. 20 लाख रुपये की प्राइस रेंज में आने वली इस कार की बुकिंग शुरू हो चुकी है. इसकी डिलिवरी भी मई के आखिर तक शुरू हो जाएंगी. क्रेटा के फेसलिफ्ट अवतार में कई कॉस्मेटिक अपडेट्स देखने को मिलेंगे. बता दें कि ह्यूंदै क्रेटा भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवीज में से एक है.

स्पेसिफिकेशन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फेसलिफ्ट क्रेटा पेट्रोल और डीजल इंजन में ही आएगी. इसमें 1.6 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 123 पीएस की पावर और 151 एनएम का टॉर्क देगा. जबकि कार में डीज़ल वेरिएंट में दो ऑप्शन मिलेंगे. जोकि 1.6 लीटर और 1.4 लीटर में होंगे, इनमे पावर और टॉर्क क्रमशः 128 पीएस की पावर और 260 एनएम और 90 पीएस की पावर और 220 एनएम का टॉर्क होगा. सभी इंजनों के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रहेगा, वहीं 1.6 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलेगा.

नई क्रेटा का टॉप आॅफ द लाइन SX(O) वेरियंट केवल मैन्युल वर्जन्स में अवेलेबल होगा. इसमें 6 एयरबैग्स, स्मार्ट विअरेबल की बैंड और इलेक्ट्रिकली अजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट होगी. नई Creta SX(O) में वायरलेस चार्जिंग पैड भी दिया जाएगा. इंजन और गियरबॉक्स आॅप्शंस सेम रहेंगे. इसमें 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन होगा जबकि डीजल आॅप्शन के तौर पर 1.4 लीटर और 1.6 लीटर वर्जन्स होंगे. 1.4 लीटर वाला वर्जन केवल मैन्युअल ट्रांसमिशन मोड के साथ आएगा.वहीं बाकी दोनों वर्जन्स में मैन्युअल या आॅटोमैटिक में से कोई एक चुनने का आॅप्शन होगा. क्रेटा के फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत लॉन्चिंग के बाद ही पता लग सकेगी.

इन कारों से होगा मुकाबला

क्रेटा का नया फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च होने के बाद महिंद्रा स्कॉर्पियो, रेनॉ कैप्चर, रेनॉ डस्टर और निसान टेरेनो आदि गाड़ियों से मुकाबला करेगा.