नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की बादशाहत अभी भी कामय है. मई महीने में देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली टाॅप 10 कारों में सबसे ज्याजा मारुति सुजुकी की गाड़िया है. टॉप 10 पैसेंजर कारों में 7 मॉडल केवल मारुति सुजुकी के ही हैं, इनमें 6 कारें और एक SUV है. वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के ताजा आंकड़ों के अनुसार मई में मारुति की आल्टो सबसे अधिक बिकने वाली कार रही. समीक्षाधीन महीने में कंपनी ने 21,890 आल्टो कारें बेचीं. एक साल पहले समान महीने में यह आंकड़ा 23,618 का था.Also Read - भारतीय बाजार में इन 5 कारों का दबदबा कायम, Hyundai Creta को नेक्सॉन और सेल्टॉस ने पछाड़ा

डिजायर दूसरे स्थान पर Also Read - Budget CNG Cars Offer: इन धांसू CNG कारों पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, मारुति और हुंडई ने जारी की लिस्ट

कंपनी की कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर दूसरा सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल रहा. कंपनी ने 19,735 सेडान डिजायर बेचीं. Also Read - भारतीय बाजार में Maruti फिर करेगी धमाका, सबसे सस्ती कार जल्द होगी लॉन्च, मिलेंगे ये फीचर्स

बलेनो तीसरे स्थान

19,398 इकाइयों की बिक्री के साथ मारुति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो तीसरे स्थान पर रही.

स्विफ्ट चौथे स्थान पर 

वहीं कॉम्पैक्ट हैचबैक स्विफ्ट 19,208 इकाइयों की बिक्री के साथ चौथे स्थान पर रही. पिछले साल मई में कंपनी ने इसकी 16,532 इकाइयों की बिक्री की थी और यह दूसरे स्थान पर था.

वैगन आर पांचवे स्थान पर 

मारुति की ही वैगन आर कार 15,974 इकाइयों की बिक्री के साथ पांचवें स्थान पर रही.

विटारा ब्रेजा छठे स्थान पर 

जबकि कंपनी की ही एसयूवी विटारा ब्रेजा 15,629 इकाइयों के आंकड़े के साथ छठे स्थान पर रही. पिछले साल समान महीने में 12,375 इकाइयों के साथ यह इसी स्थान पर थी.

एसयूवी क्रेटा सातवें स्थान पर 

मई माह में हुंदै की एसयूवी क्रेटा 11,004 इकाइयों के बिक्री आंकड़े के साथ सातवें स्थान पर रही। पिछले साल मई में कंपनी ने इस मॉडल के 8,377 वाहन बेचे थे और यह नौवें स्थान पर था.

ग्रैंड आई आठवें स्थान पर 

हुंदै की ग्रैंड आई 10 10,939 इकाइयों के आंकड़े के साथ आठवें स्थान पर रही. पिछले साल समान महीने में कंपनी ने इस वाहन की 12,984 इकाइयां बेची थीं.

एलीट आई 9वें स्थान पर 

हुंदै की प्रीमियम हैचबैक एलीट आई 20 10,664 इकाइयों की बिक्री के साथ नौवें स्थान पर.

सेलेरियो दसवें स्थान पर

मारुति की हैचबैक सेलेरियो 10,160 इकाइयों की बिक्री के साथ दसवें स्थान पर रही.

पिछले साल मई महीने में मारुति का बहुउद्देश्यीय वाहन एर्टिगा शीर्ष दस में शामिल था. इस बार मई महीने में शीर्ष दस वाहनों में यह शामिल नहीं है.