नई दिल्ली: पिछले एक हफ्ते में मौसम विभाग ने मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. भारी बारिश को देखते हुए देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति-सुजुकी ने अपने ग्राहकों को अडवाइजरी जारी की है. मारुति ने यह अडवाइजरी महाराष्ट्र में अपने ग्राहकों के लिए जारी की है. मारुति-सुजुकी ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वह ऐसे इलाके में कार ले जाने से बचें जहां ज्यादा पानी जमा हो गया है. साथ ही कंपनी ने यह भी सलाह दी है कि अगर कार पानी में डूबकर फंस जाए तो उसके इंजन को इससे काफी नुकसान हो सकता है.

मारुति सुजुकी ने भेजा SMS
मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या ने करीब 3 लाख कस्‍टमर्स को मैसेज भेजकर बाढ़ की स्‍थि‍ति‍ में क्‍या करें और क्‍या न करें, इसे लेकर टि‍प्‍स दि‍ए हैं. बाढ़ जैसी स्‍थि‍ति‍ की वजह से कई कस्‍टमर्स की कारों का इंजन खराब हो जाता है।.मारुति‍ सुजुकी ने खासतौर से मैसेज के जरि‍ए याद दि‍लाया है कि‍ लोगों को इस स्‍थि‍ति‍ में अपनी कारों का ध्‍यान रखना चाहि‍ए.

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या ने मैसेज में लिखा
मारुति‍ सुजुकी ने मैसेज में बताया है कि कुछ दिनों तक मौसम विभाग ने भारी बारिश का अनुमान लगाया है. ऐसे में जिन इलाकों में पानी भर गया है, वहां लोग कार ले जाने से बचें. अगर आप पानी से भरे इलाके में फंस जाते हैं तो अपने व्‍हीकल को स्‍टार्ट न करें ताकि‍ पानी अंतर आने से इंजन खराब होने की संभावना को रोका जा सके. आपातकाल की स्‍थि‍ति‍ में कृप्‍या हमसे एरि‍या चैनल के लि‍ए 1800 10 2 1800 पर और नेक्‍सा चैनल के लि‍ए 18001026392/93 पर संपर्क करें.

लोग करते हैं ये गलती
लोग मानसून में घर पहुंचने के लिए कई बार पानी वाले इलाकों से गुजरते हैं. ऐसे इलाकों में ड्राइविंग करना बेहद खतरनाक रहता है और व्हीकल का इंजन खराब हो जाता है. ऐसे में कुछ टि‍प्‍स हैं जि‍ससे आप अपनी कार को सुरक्षि‍त रख सकते हैं.