उदयपुर/नई दिल्ली: देश की शीर्ष कार निर्माता कंपनियों में से एक मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी कार एस-क्रॉस में बदलाव कर नए एडिशन के साथ बाजार में एक बार फिर लॉन्च किया है. लॉन्च की गई इस नई एस क्रॉस के चार अलग-अलग एडिशन है, जिनकी कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू होकर 11.29 लाख रुपये तक है. मारुति सुजुकी इंडिया और उसके सप्लायरों ने इस नई एस-क्रॉस के लिये 100 करोड़ रुपये से अधिक निवेश किया है. मारुति सुजुकी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा, ‘एस-क्रॉस का नया मॉडल, परिवर्तन की हमारी यात्रा में मील का पत्थर साबित होगा. हमें भरोसा है कि एस-क्रॉस प्रीमियम शहर में मारुति सुजुकी की स्थिति को मजूबत करेगा.’

S Cross

इंटीरियर फीचर्स
नई कार के इंटीरियर फीचर्स की बात करें तो इसमें सामने दिए गए डैश बोर्ड में बदलाव करते हुए इसे जर्मन लक्जरी कार का लुक दिया गया है. टच स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम भी दिया गया है, जो एंड्राइड ऑटो और एप्पल कार प्ले के साथ कम्पैटिबल है. वहीं क्रूज कंट्रोल और ड्राइवर साइड एंटी पिंच विंडो जैसे कई अनोखे फीचर भी इस नई एस क्रॉस में दिए गए हैं.

S cross

एडजस्टेबल स्टेरिंग
इस कार में आप ड्राइविंग सीट के साथ ही स्टेरिंग को भी अपने मुताबिक एडजस्ट कर सकते हैं और साथ ही ऑटो वाइपर सिस्टम भी दिया गया है, जिससे बारिश होने पर वायपर अपने आप चालू हो जाएंगे.

रियर लैम्प्स
कंपनी ने कई जरूरी बदलाव के साथ नई एस-क्रॉस को कई मामलों में शानदार लुक और फील दिया है. इसमें आगे लार्ज क्रोम ग्रिल दिए गए हैं, जो इसे एक हैवी और मस्क्यूलर लुक देते हैं. वहीं एस-क्रॉस के रियर लैम्प्स में एलईडी का प्रयोग इसे मॉडर्न लुक देता है.

S cross

पॉवरफुल इंजन
नई एस क्रॉस में पॉवरफुल 1.6 लीटर का इंजन है. साथ ही DDiS 200 डीजल इंजन के साथ स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नॉलजी का इस्तेमाल भी किया गया है. इसके अलावा 216/60 कॉन्फिग्रेशन के साथ 16 इंच के वाइडर टायर दिए गए हैं जो, आपकी ड्राइव को पहले से शानदार बनाते हैं और सड़क पर बेहतर पकड़ भी देतें हैं.

S Cross

सीटिंग और डिग्गी
नई एस क्रॉस में बेहतर सीटिंग दी गई है जो लॉन्ग ड्राइव के दौरान काफी आरामदायक और कंफर्ट है. फ्रंट गेट के दोनों साइड पानी की बोटल रखने का स्पेस दिया गया है. पीछे की सीट के बीच में भी इसी तरह की सुविधा है. वहीं लगेज रखने के लिए अच्छे खासे स्पेस के साथ एक डिग्गी दी गई है, जिसमें आप पहले से ज्यादा लगेज रख सकते हैं.

S cross

माइलेज
नई एसक्रॉस के सभी 4 वैरिएंट में मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 1248CC का डीजल इंजन दिया गया है और कंपनी के मुताबिक इसका माइलेज 25.1 किलोमीटर/लीटर है. सरल शब्दों में कहें तो यह कार 1 लीटर डीजल में करीब 25 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है.

S cross

कंपनी ने अपनी नई एस क्रॉस को चार अगल-अलग Sigma DDiS 200SH, Delta DDiS 200SH, Zeta DDiS 200SH और Alpha DDiS 200SH वैरिएंट के साथ बाजार में उतारा है. इनकी कीमत 8 लाख 49 हजार से 11 लाख 29 हजार रुपए के बीच तय की गई है.

S cross

Sigma DDiS 200SH
सिग्मा नई एस क्रॉस की स्टार्टिंग रेंज है. यदि आप सिग्मा DDiS 200SH लेने की सोच रहे हैं तो इसकी एक्स शोरूम कीमत 8 लाख 53 हजार रुपए (Noida) है. आरटीओ, रोड, अन्य टैक्स के अलावा इश्योरेंस के बाद इस कार की ऑन रोड कीमत करीब 9 लाख 56 हजार रुपए हो जाती है.

S cross

Delta DDiS 200SH
डेल्टा की एक्स शोरूम कीमत 9 लाख 43 हजार रुपए तय की गई है. आरटीओ, रोड, अन्य टैक्स के अलावा इश्योरेंस के बाद इस कार की ऑन रोड कीमत करीब 10 लाख 56 हजार रुपए हो जाती है.

S cross

Zeta DDiS 200SH
ज़ेटा की एक्स शो रूम प्राइस 10.02 लाख के करीब है. आरटीओ, रोड और अन्य टैक्स 1 लाख रुपए और 39, 656 रुपए के बाद ऑन रोड प्राइस 11 लाख 42 हजार रुपए देकर इसे अपने घर ले जा सकते हैं.

S corss

Alpha DDiS 200SH
अल्फा एस क्रॉस का टॉप मॉडल है जिसकी एक्स शो रूम अधिकतम कीमत करीब 11 लाख 33 हजार रुपए तय की गई है. आरटीओ, रोड अन्य टैक्स और इंश्योरेंस के बाद इसकी ऑन रोड कीमत करीब 12 लाख 91 हजार रुपए हो जाती है.

(All photos Komal Badodekar/Zee Media Corporation Limited)

(All photos Komal Badodekar/Zee Media Corporation Limited)

(NOTE: कार की एक्स शोरूम और ऑनरोड कीमत अलग शहरों में टैक्स के हिसाब से कम ज्यादा हो सकती है)