नई दिल्ली: मारुति सुजुकी की कारों की मांग देशभर में है. मारुति की स्विफ्ट (Swift) लॉन्चिंग के बाद से ही मिड सेगमेट में सबकी पसंदीदा कार बनी हुई है. सुजुकि ने पिछले महीने Auto Expo 2018 में लेटेस्ट जनरेशन वाली स्विफ्ट लॉन्च की थी. स्विफ्ट की बुकिंग इस साल के 18 जनवरी से शुरू हो गई थी. लॉन्चिंग के महज दो महीने के अंदर ही नई स्विफ्ट ने रिकॉर्ड बना दिया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लॉन्चिंग के बाद अब तक मारुति सुजुकी स्विफ्ट की लगभग 90 हजार यूनिट्स (दो महीने में) बुक हो चुकी हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड मारुति सुजुकी की डिजायर के नाम था. Also Read - लग्ज़री कारें चुराने वाले ऐसे चोर: फिल्मों में की एक्टिंग, पत्रकार भी रहे, बैंकॉक में बनवा रहे थे होटल

Also Read - खेलते-खेलते 4 मासूम कार में घुसे, दिल दहलाने वाला अंजाम आया सामने

कार की स्पेसिफिकेशन Also Read - VIDEO: आर्मी ने आतंकियों की कार के उड़ाए परखच्चे, जैश-हिजबुल का टेटर प्‍लान धुंआ-धुंआ

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो मारुति सुजुकी स्विफ्ट के इंजन में कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किया है. कार में वही पुराना 1.2 लीटर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 82 बीएचपी की ताकत उत्पन्न करता है. वहीं डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर का डीजल इंजन मौजूद है, जो 74 बीएचपी की ताकत पैदा करता है. इसके साथ ही कार में 5 स्पीड यूनिट वाला मैन्युअल गियरबॉक्स मौजूद है.

यह भी पढ़ें: Honda, suzuki सहित इन कारों पर मिल रहा 1 लाख से ज्यादा का डिस्काउंट, यहां देखें पूरी लिस्ट

Maruti suzuki 12 वेरिएंट में लॉन्च

कार को कंपनी ने कुल 12 वेरिएंट में लॉन्च किया है. इसमें से 6 वेरिएंट पेट्रोल और 6 वेरिएंट डीजल के मौजूद हैं. कंपनी का दावा है कि पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 22 किमी प्रति लीटर है, जबकि डीजल वेरिएंट का माइलेज 24.4 किमी प्रति लीटर है. मारुति ने इसे हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है.

कीमत

इसके बेस मॉडल की कीमत 4.99 लाख रुपए से शुरू होती है. जबकि इसका टॉप मॉडल 8.29 लाख रुपए है. इसे हल्के हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर तैयार किया गया है. इसी पर मारुति ने बलेनो, इग्निस और डिजायर को भी तैयार किया है. नई स्विफ्ट में ड्यूल एयरबैग, ऐंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), ईबीडी, ब्रेक असिस्ट आदि फीचर्स दिए गए हैं.