नई दिल्ली. जगुआर और लैंड रोवर कंपनी की नई कार रेंज रोवर वेलार को दुनिया में डिजाइन के मामले में सबसे खूबसूरत कार का पुरस्कार दिया गया है. न्यू यॉर्क में वर्ल्ड कार डिजाइन अवार्ड 2018 में इस कार को इसकी मॉडर्न डिजाइन और बेहतरीन निर्माण के लिए सर्वश्रेष्ठ कार के तौर पर आंका गया है. जगुआर-लैंड रोवर के सीईओ प्रो. डॉ. राल्फ स्पेट ने इस मौके पर कहा, ‘रेंज रोवर वेलार की आकर्षक डिजाइन, इनोवेटिव तकनीक और बेहतरीन क्षमता ने इसे दुनियाभर की कारों में पहला स्थान दिलाया है. मैं इस कार को सम्मान मिलने को लेकर बहुत खुश हूं.’ आपको बता दें कि भारत में यह कार इसी साल जनवरी में लॉन्च की गई है. कंपनी की इसी सीरीज की अन्य कारें- रेंज रोवर इवोक, जगुआर एफ-टाइप और एफ-पेस पहले से बाजार में है.

भारत में इस कार की कीमत 79 लाख से 1.38 करोड़ रुपए

Range-Rovar-Velar

Range-Rovar-Velar2
रेंज रोवर वेलार को दुनिया भर में कार चलाने के शौकीनों ने सराहा है. साथ ही ऑटोमोटिव एक्सपर्ट्स ने भी इसे बेहतरीन माना है. एसयूवी श्रेणी की यह कार भारत 78.83 लाख (एक्स शोरूम कीमत) रुपए के दाम में उतारी गई है. वहीं इसकी अधिकतम कीमत भारत में 1.38 करोड़ रुपए तक हो सकती है. अपने खूबसूरत बाहरी लुक और शानदार हेडलाइट्स से यह खरीदारों को आकर्षित करती है.

कार को सम्मान से इसके डिजाइनर खुश

Range-Rovar-Velar4

Range-Rovar-Velar5
दुनिया में सबसे खूबसूरत मानी गई रेंज रोवर वेलार को वर्ल्ड कार अवार्ड में सबसे खूबसूरत कार का तमगा मिलने से कार के डिजाइनर की खुशी का पारावार नहीं है. कार के चीफ डिजाइन ऑफिसर गेरी मैक्गॉवर्न ने कहा कि जूरी ने हमारी मेहनत को सम्मान दिया है. यह कार तकनीक और डिजाइन में बेजोड़ है.

2.0 लीटर का इंजन और 4 सिलेंडर वाली कार

Range-Rovar-Velar6

Range-Rovar-Velar1
रेंज रोवर वेलार को 4 सिलेंडर 2.0 लीटर वाला डीजल इंजन दमदार शक्ति देता है. इसमें अधिकतम पावर आउटपुट 177 बीएचपी का होगा. 3.0 लीटर V6 डीजल इंजन में अधिकतम पावर आउटपुट 296 बीएचपी का होगा. वहीं कार का 2 लीटर पेट्रोल इंजन 247 बीएचपी के पावर आउटपुट वाले वर्जन में उपलब्ध होगा.

भारत में ऑडी, बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज से टक्कर

Range-Rovar-Velar7
जगुआर और लैंड रोवर कंपनी की इस नई रेंज रोवर वेलार कार का भारत में मुकाबला करने के लिए पहले से कई कारें बाजार में हैं. इनमें ऑडी की Q7, बीएमडब्ल्यू X5, मर्सिडीज बेंज GLE और वॉल्वो XC90 की कारें शामिल हैं.