नई दिल्ली: यामाहा (Yamaha) इंडिया मोटर ने नेक्सट जेन रियल बॉयज स्कूटर के लॉन्च के बाद अब सिग्नस रे-जेडआर (Ray-ZR) स्कूटर को पांच नए रंगों में पेश किया है. कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘सिग्नस रे-जेडआर एक एयर कूल्ड, 4-स्ट्रोक, एसओएचसी, 2-वाल्व, 113 सीसी, ‘ब्लू कॉर’ इंजन से लैस है. सिग्नस रे-जेडआर की बॉडी (103 किलोग्राम) अन्य के मुकाबले हल्की है. Also Read - Auto News: Bullet का जलवा बरकरार, दिसंबर में 37 फीसदी बढ़ी Royal Enfield की बिक्री

Also Read - दिल्‍ली के मेट्रो स्टेशनों में Rs.10 में मिलेगी 60 किमी तक घूमने के लिए ई-बाइक

सिग्नस रे-जेडआर की खासियत  Also Read - नैनो के बाद बाजार में आ रही है नई लखटकिया कार, 1 लीटर में चलेगी 36 किमी

सिग्नस रे-जेडआर की मुख्य विशेषताओं में उच्च क्षमता वाला इंजन, जो एक लीटर में 66 किलोमीटर की माइलेज देता है. इसके अलावा स्कूटी में बहुत अधिक स्पेस है. सिग्नस रे-जेडआर का डिजाइन आकर्षक है साथ ही इसमें ट्यूबलेस टायरों का इस्तेमाल किया गया है.

यह भी पढ़ें: एडवांस्ड तकनीक और एचईडी टायर के साथ होंडा ने लॉन्च की ये 3 बाइक्स

इन 5 आकर्षक रंगों में उपलब्ध

यह मॉडल अब पांच आकर्षक रंगों में उपलब्ध हैं, जिसमें आर्मडा ब्लू (डिस्क), मैट ग्रीन (डिस्क / ड्रम), मावरिक ब्लू (डिस्क / ड्रम), रोस्टर रेड (डिस्क) के साथ मौजूदा डार्कहॉट संस्करण (डिस्क) युवा वर्ग को ध्यान में रखकर शामिल किया गया है.

स्कूटर के डायमेंशन की बात है तो यामाहा सिग्नस रे जेआर स्कूटर 1820 एमएम लंबा, 700 एमएम चौड़ा और इसकी हाइट 1115 एमएम है. वीलबेस 1270 एमएम का है, जबकि ग्राउंड क्लियरेंस 130 एमएम का. सीट की हाइट 775 एमएम है. इस स्कूटर में यामाहा ने 10 इंच के अलॉय वील्ज दिए है और फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन सिस्टम दिया गया है. रियर में यूनिट स्विंग सस्पेंशन है. यामाहा के मुताबिक, यह स्कूटर स्टैंडर्ड कंडिशंस पर 66 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है.

कीमत

यामाहा के इस नए स्पॉर्टी स्कूटर के स्टैंडर्ड वेरिएंट की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 53,451 रुपए है. जबकि इसका डिस्क ब्रेक वेरिएंट आपको 55,898 रुपए की एक्स-शोरूम कीमत पर मिलेगा.