नई दिल्‍ली: 34 साल बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) दफ्तर का पता बदल रहा है. 11 अशोक रोड पर मौजूद बीजेपी दफ्तर का अब नया पता 6A दीनदयाल उपाध्‍याय मार्ग होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इसका उद्घाटन किया. बीजेपी अध्‍ययक्ष अमित शाह ने इसे दुनिया में किसी भी राजनीतिक पार्टी का सबसे बड़ा ऑफिस बताया है. इस दौरान कार्यक्रम में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, लाल कृष्ण आडवाणी आदि बीजेपी के दिग्‍गज नेता मौजूद रहे. Also Read - लद्दाख गतिरोध: रक्षा मंत्री के बाद पीएम मोदी ने की अजीत डोभाल, CDS जनरल रावत व तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात

बतौर अमित शाह एक साल बाद देश के हर जिले में इसी प्रकार का बीजेपी दफ्तर बनेगा. बता दें कि बीजेपी के नये हेडक्‍वाटर की बिल्डिंग बनने में करीब डेढ़ साल का वक्‍त लगा है. Also Read - सत्ता के लालची लोग महाराष्ट्र सरकार को अस्थिर करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं : कांग्रेस

जानिये क्‍या है इस ऑफिस की खास बातें… Also Read - हरभजन-युवराज के बयान पर आफरीदी का पलटवार; कहा- उन्हें पता है कि उनके देश में लोगों पर अत्याचार हो रहा है

1. बीजेपी का नया हेडक्‍वाटर 8000 स्क्वायर मीटर के प्लाट पर बना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क‍िया उद्घाटन (Photo-ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क‍िया उद्घाटन (Photo-ANI)

2. यह इमारत पारंररिक साज सज्जा के साथ हाईटेक भी है. नए मुख्यालय को हाई टेक सुविधायों से लैस बनाया है. पूरा कैम्पस वाई फाई युक्त है. इस इमारत को मॉडर्न आर्किटेक्‍चर योजना के आधार पर तैयार किया गया है. जैसे कि इसे ठंडा रखने के लिए हॉलो ब्रिक्‍स का इस्‍तेमाल किया गया है. सोलर पैनल के जरिये रोशनी की जरूरतें पूरी की जाएंगी. बिल्‍डिंग में बायो-ट्वॉयलेट्स और वाटर हार्वेस्‍ट‍िंग का प्रावधान है.

PM नरेंद्र मोदी ने दी पार्टी के नये दफ्तर की बधाई (Photo-ANI)

PM नरेंद्र मोदी ने दी पार्टी के नये दफ्तर की बधाई (Photo-ANI)

3. बीजेपी के नए मुख्यालय में दो इमारतें बनी हैं. पहली बिल्डिंग तीन मंजिला और दूसरी सात मंजिला. इस नए मुख्यालय में 70 कमरे होंगे.

बीजेपी का नया हेडक्‍वाटर (Photo-ANI)

बीजेपी का नया हेडक्‍वाटर (Photo-ANI)

4. ग्राउंड फ्लोर पर बीजेपी और जनसंघ से जुड़े महापुरुषों की प्रतिमा लगाई गई है. ग्राउंड फ्लोर पर ही आठ प्रवक्‍ताओं के लिए कमरे होंगे.

BJP हेडक्‍वाटर (Photo-BJP Twitter handle)

BJP हेडक्‍वाटर (Photo-BJP Twitter handle)

5. BJP अध्‍यक्ष का दफ्तर तीसरी मंजिल पर होगा. तीन मंजिला भवन में पार्टी अध्यक्ष के कमरे के अलावा नेता लोकसभा और राज्यसभा का कमरा भी होगा.

6. इसके साथ ही सभी महासचिवों के कमरे भी इसी तीन मंजिला विंग में हैं. इसके अलावा दो सभागार भी बनाए गए हैं. दोनों सभागारों में एक बैठक क्षमता 450 और दूसरे सभागार की बैथक क्षमता 150 लोगों की है. मीडिया के लिए ग्राउंड फ्लोर पर ही हॉल तैयार किया गया है.

7. इस कैम्पस में एक डिजिटल लाइब्रेरी भी है, जिसमें बीजेपी पदाधिकारी पढ़ाई कर सकेंगे. हेडक्‍वाटर की नई इमारत में खाने-पीने की भी भरपूर सुविधा होगी. इसके लिए यहां बड़ी सी कैंटीन भी बनाई गई है.

8. हरियाली को बड़ा हिस्‍सा दिया गया है. इस दफ्तर में गार्डन भी बनाया गया है. पार्किंग के लिए बेसमेंट में व्‍यवस्‍था की गई है, जिसमें 400 गाड़‍ियां पार्क की जा सकती हैं.

9. इसके अलावा नए मुख्यालय में आठ कॉन्फ्रेंस हाल हैं, जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से लैस होंगे.

10. मुख्यालय में सभी प्रदेश कार्यालयों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़ा होगा और किसी भी वक्त किसी भी प्रदेश कार्यालय से सीधे बात की जा सकेगी.