पटना: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्रों सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर एवं सारण जहां कल यानि छह मई को मतदान होना है जिसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. मतदान के लिए मतदान कर्मी अपने अपने क्षेत्रों के लिए रवाना हो गए हैं. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्रों सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर एवं सारण में सोमवार को होने वाले मतदान के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पोलिंग से संबंधित कर्मचारी, पुलिस बल तथा अर्द्धसैनिक बल संबंधित जिलों में पहुंच चुके हैं. इन संसदीय क्षेत्रों में निष्पक्ष मतदान के लिए 65,000 कार्मिक एवं 4349 माइक्रो ऑब्जर्वर चुनावी ड्यूटी में तैनाती किए जाने के साथ 400 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है.

ये हैं अहम बड़े चेहरे
सीतामढी में सीधा मुकाबला विपक्षी महागठबंधन में शामिल राजद के अर्जुन राय और राजग में शामिल जदयू उम्मीदवार सुनिल कुमार पिंटू से है. मधुबनी में राजग में शामिल भाजपा के उम्मीदवार अशोक कुमार यादव का मुकाबला महागठबंधन में शामिल विकासशील इंसान पार्टी प्रत्याशी बद्री कुमार पूर्वे तथा निर्दलीय प्रत्याशी तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. शकील अहमद के बीच है. मुजफ्फरपुर में भाजपा प्रत्याशी और निवर्तमान सांसद अजय निषाद विकासशील इंसान पार्टी उम्मीदवार राज भूषण चौधरी के बीच है. सारण में सीधा मुकाबला भाजपा प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी और राजद प्रमुख लालू प्रसाद के समधी एवं पार्टी प्रत्याशी चन्द्रिका राय के बीच है. हाजीपुर में सीधा मुकाबला राजग में शामिल लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भाई पशुपति कुमार पारस और राजद उम्मीदवार शिवचन्द्र राम के बीच है.

इस चरण में कुल 1979 वल्नरेबल बूथ
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि वैशाली और सारण के दियारा इलाके में घुड़सवार और नाव से गश्ती की जाएगी एवं मतदान के दौरान कुल 12,000 गाड़ियों को प्रयोग में लाया जाएगा. विदित हो कि इस चरण में कुल 1979 वल्नरेबल बूथ हैं. संजय ने बताया कि आज पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट द्वारा पोलिंग सामग्री एवं वीवीपैट संबंधित संसदीय क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर पहुंचाई जाएगी.

कुल 8,899 मतदान केंद्र बनाए
पांचवें चरण वाले इन संसदीय क्षेत्रों के लिए कुल 8,899 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें सीतामढ़ी में 1776, मधुबनी में 1837, मुजफ्फरपुर में 1748, सारण में 1711 एवं हाजीपुर में 1827 मतदान केंद्र हैं.

8899 वीवीपैट लगाए गए
संजय ने बताया कि सुचारू रूप से मतदान संपन्न कराने के लिए 8899 वीवीपैट लगाए जाने के साथ तीन लोकसभा क्षेत्रों में 15 से ज्यादा प्रत्याशियों के चुनावी मैदान में होने के मद्देनजर इन पांचों संसदीय क्षेत्रों के लिए 14,260 बैलेट यूनिट की व्यवस्था की गई है.

सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग
पांचवें चरण वाले सभी संसदीय क्षेत्रों में चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित समयानुसार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. पांचवें चरण वाले इन संसदीय क्षेत्रों में कल यानि चार मई को चुनाव प्रचार की अवधि खत्म हो गयी थी.

5वें चरण में कुल 82 प्रत्याशियों में 6 महिला उम्मीदवार
पांचवें चरण के संसदीय क्षेत्रों में चुनाव लड़ने वाले कुल 82 प्रत्याशियों में छह महिला उम्मीदवार शामिल हैं. इनमें सीतामढ़ी से 20, मधुबनी से 17, मुजफ्फरपुर से 22, सारण से 12 और हाजीपुर से 11 उम्मीद्वार हैं.

87,66,722 मतदाता कर सकेंगे मताधिकार
पांचवें चरण में मतदान के दौरान कुल 87,66,722 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पात्र हैं, जिसमें से 16,875 सर्विस वोटर्स हैं. कुल मतदाताओं में 46,62,380 पुरुष मतदाता, 40,87,242 महिला मतदाता एवं 225 थर्ड जेंडर मतदाता हैं.