Bihar Budget 2021: बिहार की नीतीश सरकार (Nitish Government) ने सोमवार को राज्‍य का बजट (Budget) पेश किया है. इस बार सरकार ने बजट में बड़ी घोषणा की है. बिहार विधानमंडल (Bihar Legislature) में बजट पेश करते हुए उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Tar Kishore Prasad) ने कहा है कि सरकार उच्च शिक्षा के लिए अविवाहित महिलाओं को 25 हजार रुपये और स्नातक उत्तीर्ण करने पर 50 हजार रुपसे की आर्थिक सहायता देगी. साथ ही महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 35 फीसद आरक्षण (35% Reservation ) देगी. हालांकि सरकार ये पहले से दे रही है.Also Read - Bihar News: गया के होटल में चल रहा था हाई प्रोफइल देह व्यापार का धंधा, 2 लड़कियों के साथ 13 लोग गिरफ्तार, होंगे कई खुलासे

10 प्वाइंट्स में जानिए बिहार का बजट…. Also Read - Bihar Liquor Ban News: कोर्ट की फटकार के बाद शराबबंदी कानून बदलेगी नीतीश सरकार, जानिए क्या होगा बदलाव

1.बजट पेश करते हुए उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि बिहार में इंटरमीडिएट (12वीं) पास अविवाहित लड़कियों को 25 हजार रुपये और स्नातक पास लड़कियों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. Also Read - Bihar Politics: बिहार में फिर होगी उलट-फेर? मुकेश सहनी ने दिए बड़े संकेत, तेजस्वी को बताया-छोटा भाई

2.महिलाओं को नौकरियों में 35 फीसद आरक्षण पहले से दे रही है, इसके बावजूद नौकरियों में महिलाओं की संख्‍या कम है, जिसे बढ़ाया जाएगा.

3.महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए विशेष योजना लाई जाएगी, उन्‍हें अधिकतम पांच लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा. इसके अतिरिक्‍त पांच लाख रुपये तक की राशि एक फीसद के मामूली ब्याज पर दी जाएगी. उद्योग विभाग में इस योजना पर दो सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

4.इस वित्तीय वर्ष में 20 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए उद्योग विभाग के बजट में दो सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया जा रहा है.

5.युवा शक्ति बिहार की प्रगति के तहत युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण दिया जाएगा.उन्हें उद्यमी बनाने का प्रयास होगा.

6.हर जिले में मेगा स्किल सेंटर खुलेगा, हर जिले में कम से कम एक मेगा स्किल सेंटर खुलेगा, जिसमें शिक्षण संस्थानों से दूर रहने वाले कारीगरों को प्रशिक्षित किया जाएगा.

7.स्वच्छ शहर के लिए बेसहारा लोगों के लिए बहुमंजिला भवन बनाया जाएगा, बेघरों को दिया जाएगा.

8.सभी शहरों एवं नदी घाटों पर विद्युत शवदाह गृह का निर्माण होगा. घाटों पर सुविधाएं बहाल होंगी.

9.हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए विभिन्न विभागों में पांच सौ करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है. सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी.  सोलर स्ट्रीट लाइट के लिए अलग से डेढ़ सौ करोड़ की व्यवस्था की गई है.

10.आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर गोपालन, मछली पालन का विकास किया जाएगा. चौर क्षेत्र का विकास किया जाएगा. मछली पालन को इतना बढ़ाया जाएगा कि बिहार की मछलियां दूसरे राज्यों में जाएंगी. इसके लिए पांच सौ करोड़ रुपये व्यय किया जाएगा.