Bihar Chunav 2020 LIVE Updates: बिहार में विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम फेज का मतदान (Final Phase Of Bihar Polls) शुरू हो गया है. अंतिम चरण में 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों वोटिंग हो रही है. इसके साथ ही 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा (Bihar Assembly Election) की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने वाले प्रतिनिधियों की किस्मत EVM में कैद हो जाएगी. बिहार में पहले चरण में 28 अक्टूबर को 71 सीटों और दूसरे चरण में 3 नवंबर को 94 सीटों पर वोटिंग हुई थी. तीसरे चरण में 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी. Also Read - Hilsa Constituency Result: हिलसा सीट के नतीजे पर बोले बिहार सीईओ- सभी मापदंड के पालन के बाद घोषित किया गया परिणाम

Live Updates on Bihar Assembly Election 2020:

  Also Read - बीजेपी की बड़ी जीत: पीएम मोदी बोले- परिवारवादी पार्टियां लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा

– बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे एवं अंतिम चरण में शनिवार को अपराह्न तीन बजे तक 45.85 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस चरण में 78 सीटों के लिए मतदान सुबह प्रारंभ हो गया. इस चरण में 1,204 उम्मीदवार मैदान में हैं और 2.35 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. Also Read - महामारी भी नहीं तोड़ सकी बिहार की जनता का हौंसला, 2015 से भी अधिक हुई वोटिंग, जानें कहां कितना हुआ मतदान

– चुनाव के दौरान पूर्णिया के धमदाहा में फायरिंग की खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक धमदाहा विधानसभा के बूथ नंबर 282 पर सुरक्षाबलों और मतदाताओं के बीच झड़प हुई. जिसमें सीआईएसएफ की ओर से हालात संभालने के लिए फायरिंग भी की गई है.

– दरभंगा जिले में वोटिंग के लिए ग्रामीणों ने चचरी पुल बनाया.

–  बिहार में दोपहर 1 बजे तक 34.82 फीसदी मतदान.

– बेगूसराय में एक बूथ पर चुनाव का बहिष्कार करते लोग…

मधेपुरा में एक मतदान केंद्र पर वोटिंग से पहले थर्मल स्क्रीनिंग

–  बिहार में सुबह 11 बजे तक 19.77 फीसदी मतदान

–  पूर्व MP आनंद मोहन की पत्नी और सहरसा से RJD उम्मीदवार लवली आनंद ने मतदान किया..

–  मुजफ्फरपुर जिले के कटरा प्रखंड के एक मतदान केंद्र में पीठासीन पदाधिकारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई. मुजफ्फरपुर जिला के एक अधिकारी ने बताया कि चुनाव के दौरान कटरा के मतदान केंद्र संख्या 190 पर तैनात पीठासीन अधिकारी केदार राय की मौत हार्ट अटैक से हो गई. उन्होंने बताया कि वे सिंचाई विभाग में कार्यरत थे. उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया है.

– बिहार में सुबह 9 बजे तक 7.69% मतदान…

–  बिहार के मंत्री सुरेश शर्मा ने मुजफ्फरपुर के बूथ नंबर 94 में अपना वोट डाला. उन्होंने कहा, “मेरी यही अपील है लोगों से कि मुजफ्फरपुर शहर को सुंदर बनाने के लिए मतदान करने जरूर आएं. विकास के लिए मतदान करें.

–  नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 78 सीटों पर मतदान है. इन क्षेत्रों के मतदाताओं से मेरी अपील है कि अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें. वोट करें. आपका एक वोट बिहार में विकास की गति को जारी रखते हुए इसे एक विकसित प्रदेश बनाएगा.

-राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘आज बिहार में अंतिम चरण की वोटिंग है. सभी वोटरों से अपील है कि इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और अपने वोट के माध्यम से लोकतंत्र को मज़बूत करें.

-बिहार में सुबह 9 बजे तक 4.10 फीसदी मतदान. जानें कहां कितनी हुई वोटिंग.

 

– BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को बिहार के मतदाताओं से राज्य की प्रगति के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के पर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आग्रह किया.

– मधेपुरा में लोकतांत्रिक जनता दल के अध्यक्ष शरद यादव की बेटी सुहासिनी राज राव ने डाला वोट. सुुहासिनी बिहारीगंज से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं.
–  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार के मतदाताओं से विकास और सुशासन बनाए रखने के लिए बढ़चढ़ कर मतदान करने और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करने की अपील की. शाह ने ट्वीट किया, ‘बिहार में तीसरे व अंतिम चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि आप अपने मताधिकारों का उपयोग कर अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें. विशेषकर युवाओं से आह्वान करता हूं कि बिहार में विकास और सुशासन को बनाए रखने के लिए बढ़चढ़ कर मतदान करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें.’

 

–  सीतामढ़ी में मतदान केंद्र के बाहर कतार में खड़े मतदाता

–  राज्यसभा सांसद अहमद अशफाक करीम ने कटिहार में वोट डाला.

–  मुजफ्फरपुर के एक मतदान केंद्र का नजारा.

–  अररिया में अपनी बारी का इंतजार करते मतदाता.

 

–  प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ‘बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं. और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें.

–  किशनगंज में मतदान केंद्र का नजारा.

-सहरसा में वोट डालने के लिए कतार में खड़े लोग

– लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने फिर दोहराया कि नीतीश कुमार मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे…

–  बिहार में तीसरे चरण का मतदान शुरू

– किशनगंज में वोट डालने के लिए कतार में खड़े लोग.

–  मुजफ्फरपुर के एक मतदान केंद्र पर चुनाव से पहले सैनिटाइजेशन किया गया.

–  मतदान शुरू होने से पहले राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि मैं सभी से लोकतंत्र के इस पर्व में भाग लेने और वोट डालने की अपील करता हूं. इस चुनाव में बिहार अपने भविष्य पर फैसला लेगा. नीतीश जी थक गए हैं और वे राज्य को संभालने

में असमर्थ हैं.


अंतिम चरण 11 मंत्रियों समेत 1200 से अधिक उम्मीदवार

तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी समेत राज्य सरकार के 11 मंत्रियों -विजेंद्र प्रसाद यादव, खुर्शीद अहमद, प्रमोद कुमार, लक्ष्मेश्वर राय, बीमा भारती, महेश्वर हजारी, विनोद नारायण झा, कृष्ण कुमार ऋषि, नरेंद्र नारायण यादव, रमेश ऋषिदेव, सुरेश शर्मा सहित 1204 उम्मीदवार मैदान में हैं.

2.35 करोड़ मतदाता मताधिकार करेंगे इस्तेमाल
तीसरे चरण में 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इनमें 12325780 पुरुष, 11205378 महिला एवं 894 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं. इनके अतिरिक्त 22019 सर्विस मतदाता भी अपना वोट डालेंगे.

इन जिलों में हो रही वोटिंग
तीसरे चरण के चुनाव में पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, वैशाली तथा समस्तीपुर जिलों की विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.

निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग कृतसंकल्प
बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, निर्वाचन आयोग के निर्देशन में निर्वाचन विभाग निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव कराने के लिये कृतसंकल्प है. जिलों में मतदान कर्मियों की प्रतिनियुक्ति तथा कोविड-19 संक्रमण से बचते हुए समस्त गतिविधियां संचालित की जा रही हैं.

एक लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव (Valmiki Nagar Lok Sabha By Election)
बाल्मिकीनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव जेडीयू सांसद वैद्यनाथ महतों के निधन के कारण कराया जा रहा है. JDU ने दिवंगत वैद्यनाथ महतों के पुत्र सुनील कुमार को टिकट दिया है, जिनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार तथा पत्रकारिता से राजनीति में आए प्रवेश कुमार मिश्रा से है. बाल्मिकीनगर की तरह ही जिन 78 विधानसभा सीटों पर मतदान होने वाला है, उनमें से कई सीटें उत्तर बिहार में और गंगा नदी के उत्तर में स्थित हैं.

PM मोदी और नीतीश कुमार की अपील
कुछ महीने पहले तक सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के लिए आसान दिख रहे चुनाव को ‘चुनावी पंडितों’ ने अब अब ‘कांटे की टक्कर’ बताना शुरू कर दिया है. इसे लेकर वे सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार की मतदाताओं से भावनात्मक अपील को रेखांकित कर रहे हैं.

पीएम ने 12 रैलियों को संबोधित किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार विधानसभा चुनाव के प्रचार के क्रम में 12 रैलियों को संबोधित किया. बिहार की जनता के नाम अपने पत्र में मोदी ने गुरुवार को कहा कि बिहार का विकास निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए उन्हें नीतीश कुमार की जरूरत है.

नीतीश कुमार ने कहा था- विधानसभा चुनाव उनका अंतिम चुनाव
बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के नेता नीतीश कुमार ने पूर्णिया के धमदाहा में भावनात्मक अपील करते हुए कहा कि राज्य में हो रहा विधानसभा चुनाव उनका अंतिम चुनाव है.

RJD चुनाव में जीत के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा
कभी अपराजेय माना जाने वाला राष्ट्रीय जनता दल इस चुनाव में जीत के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. विधानसभा चुनाव में राजद का कांग्रेस, भाकपा, माकपा और भाकपा-माले से गठबंधन है.