Bihar Assembly Election Results 2020 LIVE STREAMING : कोरोना महामारी के बीच बिहार की 243 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के लिए मंगलवार को मतगणना होगी. बिहार विधानसभा चुनाव में मतदाताओं ने किसे जनादेश दिया है, यह मंगलवार को पता चल जाएगा. सुबह मतगणना शुरू होगी और शाम तक तय हो जाएगा कि बिहार की सत्ता एक बार फिर नीतीश कुमार के हाथ होगी या 15 साल के बाद बिहार में ‘बदलाव’ होगा. बिहार में इस बार रिकॉर्ड 58 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ. तीन चरण का बिहार विधानसभा चुनाव 7 नवंबर को समाप्त हो गया और अब मतगणना मंगलवार, 10 नवंबर को होने वाली है. Also Read - Love Jihad पर विवाद, बिहार में उठी कानून बनाने की मांग, महाराष्ट्र ने कहा-हमें जरूरत नहीं

यहां देखें लाइव काउंटिंग रिजल्ट Also Read - बिहार सरकार ने सभी विभागों से मांगी खाली पदों की डि‍टेल, जल्‍द शुरू होने जा रही हैं भर्ती

https://www.india.com/livetv/ Also Read - बिहार सरकार को लव जिहाद के खिलाफ कानून लाना चाहिए: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

एक्जिट पोल में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेतृत्व वाले महागठबंधन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में कड़ी टक्कर के संकेत हैं. कई एक्जिट पोल महागठबंधन को बहुमत देते भी नजर आए हैं. वैसे, मतगणना के पहले सोमवार को बिहार की सियासत में खामोशी नजर आई. पटना में करीब सभी पार्टियों के कार्यालय में इक्का-दुक्का लोग नजर आए. हालांकि पार्टी के नेताओं में बेचैनी जरूर है.

किस जिले में कितने मतगणना केंद्र Bihar Chunav result?

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय और गया में तीन-तीन नालंदा, बांका, पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. 55 मतगणना केंद्रों में 414 हॉल बनाए गए हैं.

कब शुरू होगी मतगणना Bihar Chunav Counting Time?

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election result) की मतगणना राज्‍य के 38 जिलों के 55 केंद्रों पर मंगलवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी. सबसे पहले बैलेट पेपर से किए गए मतदान की गणना की जाएगी.

कब तक आएंगे बिहार चुनाव के शुरुआती रुझान (Bihar Chunav Latest Emerging Trends)?

Bihar Chunav के Latest Emerging Trends मतगणना शुरू होने के करीब 30 मिनट बाद आने शुरू हो जाएंगे. विधानसभा की 243 सीटों के रूझान सुबह 8:30 बजे से ही मिलने लगेंगे. हालांकि लगभग अपराह्न तीन बजे के बाद ये स्पष्ट हो जाएगा कि क्या किसी पार्टी को पूर्ण बहमत मिला है या फिर नहीं…

Bihar Chunav Results 2020 कब तक आएगा पहला परिणाम ?

Bihar Chunav की मतगणना में पहला Results दिन के तीन बजे तक आने की संभावना है.

कहां देखें Bihar Chunav के लाइव नतीजे ऑनलाइन ?

जहां भारतीय चुनाव आयोग (ECI) सुबह 8 बजे से ही चुनावी रुझान जारी करेगा तो वहीं, मंगलवार शाम तक विजेता की तस्वीर भी स्पष्ट हो जाएगी. अगर आप बिहार विधानसभा चुनाव परिणामों को लेकर सभी लाइव अपडेट्स और विश्लेषण को ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग करना चाहते हैं तो ज़ी न्यूज़ टीवी चैनल आपके लिए बेस्ट है. आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर Zee News Live TV (यहां क्लिक करें) भी देख सकते हैं.

ऑनलाइन LIVE चुनाव के नतीजे कहां पढ़ें?

ऑनलाइन फटाफट चुनावी नतीजे पढ़ने के लिए आप india.com हिंदी पर सभी विस्तृत लाइव पढ़ सकते हैं. निर्वाचन क्षेत्र-वार परिणामों के अधिक अपडेट के लिए india.com के बिहार चुनाव पेज को ट्रैक करें.

एनडीए के लिए मुश्किल है राह
इस साल के चुनाव सत्तारूढ़ एनडीए के लिए कठिन रहे हैं क्योंकि उनके मुख्यमंत्री उम्मीदवार नीतीश कुमार सत्ता विरोधी लड़ाई लड़ रहे हैं. अधिकांश एग्जिट पोल ने महागठबंधन के लिए स्पष्ट जनादेश की भविष्यवाणी की है. पोल्स में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. हालांकि बिहार में त्रिशंकु विधानसभा की भी भविष्यवाणी है. यह देखना दिलचस्प होगा कि नीतीश कुमार राजद के तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले महागठबंधन (महागठबंधन) के सामने सत्ता को बरकरार रख पाते हैं या गद्दी गंवा सकते हैं.