Bihar 2nd Phase Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान बिहार की सियासी तस्वीर साफ कर देगा. इस चरण में जहां प्रबल प्रतिद्वंद्वी राजद के साथ सबसे ज्यादा 94 में से 28 सीटों पर भाजपा की सीधी भिड़ंत है, तो वहीं  2015 में राजद के साथ गठबंधन करके भाजपा से मुकाबला करने वाले जदयू को भी इस चरण में 24 सीटों पर राजद से निपटना है. रही बात कांग्रेस की तो 24 सीटों के साथ उसका भी इस चरण में भाजपा और जदयू के दिग्गजों से सीधा मुकाबला है.Also Read - चिराग पासवान ने 'जहरीली शराब' को लेकर राज्यपाल को लिखी चिट्ठी, बिहार में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की

एनडीए-महागठबंधन के बीच हार-जीत का बड़ा प्लेटफॉर्म साबित होगा दूसरा चरण Also Read - Bihar Politics: बिहार में फिर होगी उलट-फेर? मुकेश सहनी ने दिए बड़े संकेत, तेजस्वी को बताया-छोटा भाई

बता दें कि बिहार विधानसभा के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों के लिए 1514 प्रत्‍याशी चुनावी मैदान में हैं. ये दूसरा चरण एनडीए  (NDA) एवं विपक्षी महागठबंधन (grand alliance), दोनों के बीच हार-जीत के खेल का यह बड़ा प्लेटफार्म साबित होने वाला है, क्योंकि पहले और दूसरे चरण को मिलाकर दो तिहाई से ज्यादा सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत इस चरण में तय हो जाएगी. चुनाव का तीसरा और अंतिम चरण तो बस संख्या के फर्क को घटाने-बढ़ाने की औपचारिकता भर रह जाएगी. Also Read - UP Assembly Election 2022: भाजपा से मिली निराशा, जदयू ने कहा-अब यूपी में हम अपने दम पर लड़ेंगे चुनाव

दूसरे चरण में किस पार्टी के कौन दिग्गज हैं आमने-सामने, जानिए

भाजपा की तुलना में दूसरे चरण में कम सीटें होने के बावजूद जदयू के सामने बड़ी चुनौती है, क्योंकि इस चरण में उसके कई शीर्ष और चर्चित नेताओं की साख दांव पर लगी है.

-जदयू के हथुआ में मंत्री रामसेवक सिंह की राजद के राजेश कुशवाहा से सीधी भिड़ंत है तो वहीं परसा में लालू के समधी चंद्रिका राय राजद के छोटेलाल राय के सामने मैदान में हैं.

-हसनपुर में राजकुमार राय पर है, जिनके सामने राजद के तेजप्रताप यादव हैं तो वहीं महनार में उमेश कुशवाहा पर राजद के टिकट पर चुनाव लड़ रहे रामा सिंह की पत्नी वीणा सिंह को परास्त करने का जिम्मा है.

-दरभंगा ग्रामीण में राजद से खेमा बदलकर गए जदयू के फराज फातमी से राजद के ललित यादव की टक्कर है.

-बांकीपुर में भाजपा के नितिन नवीन के सामने कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा के पुत्र लव सिन्हा हैं.

-बेगूसराय में अमिता भूषण को भाजपा के कुंदन सिंह से चुनौती मिल रही है.

-भागलपुर में कांग्रेस के अजित शर्मा से भाजपा के रोहित पांडेय.

-पटना साहिब में मंत्री एवं भाजपा नेता नंद किशोर यादव के सामने कांग्रेस के प्रवीण कुशवाहा हैं.

-नालंदा में मंत्री श्रवण कुमार के सामने गुंजन पटेल हैं तो वहीं कुचायकोट से बाहुबली काली पांडेय अबकी कांग्रेस के टिकट से मैदान में हैं. जदयू ने उनकेसामने अमरेंद्र पांडेय को उतारा है.

– एनडीए की नई सहयोगी विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को पांच सीटों में राजद से भिडऩा है, जिसे चुनाव की अधिसूचना जारी होने के मात्र कुछ दिन पहले ही वीआइपी ने छोड़ा है.

-बनियापुर में पूर्व मंत्री एवं राजद प्रत्याशी राम विचार राय को वीआइपी के राजू सिंह से टक्कर है.

– लेफ्ट की आधी सीटें भी इसी दूसरे चरण में हैं, इसमें माकपा की तो संपूर्ण परीक्षा है. महागठबंधन में उसे चार सीटें मिली हैं. सबके सब इसी दौर में भिड़नेवाले हैं.