Bihar Lockdown News: बिहार में आज से कई पाबंदियों की शुरुआत, लॉकडाउन पर यह है ताजा अपडेट, जानें क्या बोले सीएम नीतीश

Bihar Lockdown News: कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बिहार में भी कई पाबंदियां लगाई गई हैं. बिहार में आज से नाइट कर्फ्यू की भी शुरुआत हो गई है.

Published: January 6, 2022 7:47 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Parinay Kumar

Bihar Lockdown News
Bihar Lockdown News

Bihar Lockdown News: कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बिहार में भी कई पाबंदियां लगाई गई हैं. बिहार में आज से नाइट कर्फ्यू की भी शुरुआत हो गई है. मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई आपदा प्रबंधन की बैठक में इसका फैसला लिया गया था. सरकारी आदेश के अनुसार, बिहार में 6 जनवरी यानी आज रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू (Bihar Night Curfew) रहेगा. कोरोना के तेजी से बढ़ते मामले को देखते हुए बिहार में लॉकडाउन का भी अंदेशा लगाया जा रहा है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि कोरोना संक्रमण में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. संक्रमितों की ज्यादा संख्या को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा समीक्षा की गई तथा कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं. विशेष सावधानी और सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करें और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करें.

Also Read:

उधर, बिहार में कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है. पटना में मिलने वाले मरीजों की संख्या एक हजार को पार कर गई है. यहां बुधवार को 1015 मामले सामने आए हैं. लिहाजा लॉकडाउन भी लग सकता है. राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान मरीजों की संख्या में दोगुनी वृद्धि दर्ज की गई है. राज्य में मंगलवार को 893 नए मरीज पाए गए थे, जबकि बुधवार को 1659 मरीज सामने आए, इसमें सबसे ज्यादा पटना के 1015 नए मामले हैं. राज्य में कई डॉक्टर, पुलिसकर्मी और राजनेता भी इसकी चपेट में आ गए.

बिहार की राजधानी पटना में कोरोना मरीजों की संख्या में तेज बढ़ोतरी हो रही है, यहां इस साल की शुरुआत में यानी एक जनवरी को 136 संक्रमित पाए गए थे, तो 2 जनवरी को नए मरीजों का आंकड़ा 142 तक पहुंच गया. राजधानी में तीन जनवरी को 160 नए संक्रमितों की पहचान की गई, तो चार जनवरी को यह आंकड़ा 565 तक पहुंच गया. राज्य में एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 3697 तक पहुंच गया है. पटना में सक्रिय मरीजों की संख्या दो हजार को पार कर गई है.

कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के मद्देनजर सरकार ने गुरुवार से कई तरह की पाबंदी लगा दी हैं. बिहार में रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा राज्य में प्री स्कूल से आठवीं कक्षा (वर्ग) तक के स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है, जबकि नौवीं तथा उच्चतर शिक्षा के विद्यालय तथा अन्य संस्थान 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे. बैठक में वैवाहिक समारोहों में अधिकतम 50 व्यक्ति ही सम्मिलित हो सकेंगे. सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय भी 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे.

इसके अलावा आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानें अब रात आठ बजे तक ही खुल सकेंगी. सिनेमा हाल, शॉपिंग मॉल, जिम, पार्क, क्लब, स्टेडियम, स्वीमिंग पूल पूर्णत: बंद कर दिए गए हैं. रेस्टोरेंट और ढाबे आदि में क्षमता से 50 प्रतिशत उपयोग के साथ अनुमान्य होगा. पूजा स्थल श्रद्धालुओं और आमजनों के लिए बंद कर दिया गया है. इधर, पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि भीड़ होने पर मंडियों को दूसरे स्थानों पर शिफ्ट किया जा सकता है. रात को आठ बजे के बाद खुली रहने वाली दुकानों पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि जरूरी सेवा वाली दुकानों को इससे अलग रखा गया है. उन्होंने घर से बाहर निकलने वालों से मास्क लगाए रखने और सोशल डिसटेंसिंग का पालन करने की अपील की है.

(इनपुट: IANS)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें बिहार समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 6, 2022 7:47 PM IST