Bihar Lockdown-Unlock Update: बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) की दूसरी लहर अब लगातार कमजोर पड़ती जा रही है और राज्य में लॉकडाउन में छूट देते हुए चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया चल रहा है. आज सीएम नीतीश कुमार बिहार वासियों को अनलॉक-2.0 के तहत लॉकडाउन से थोड़ी और राहत का ऐलान कर सकते हैं, लेकिन अभी बड़ी छूट सरकार नहीं दे सकती है. यानि कि आज भी सामान्य तरीके से लॉकडाउन में राहत की घोषणा हो सकती है. बड़ी छूट के लिए अनलॉक 3.0 का इंतजार करना होगा.Also Read - Bihar News: जदयू का नया अध्यक्ष कौन? दिल्ली में आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में होगा ऐलान!

बता दें कि बिहार में अनलॉक 1.0  आज समाप्‍त हो रहा है और अनलॉक 2.0 की कल से शुरूआत होनेवाली है. इसके लिए आज गाइडलाइन जारी किए जाएंगे. आज सुबह  11 बजे बिहार में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक होगी जिसके बाद अनलॉक-2 (Unlock- 2) को लेकर नया आदेश जारी होगा. अभी तक सभी जिले के जिलाधिकारियों से जो फीडबैक लिए गए हैं, उनके अनुसार प्रदेश में अनलॉक को लेकर किसी बड़े आदेश की उम्मीद कम ही है. माना जा रहा है कि अनलॉक-1 में दी गई राहत को ही थोड़े-बहुत बदलाव के साथ आगे लागू रखा जाएगा. इसकी Also Read - CoronaVirus Third Wave In India: ICMR की चेतावनी-अगले महीने आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, जानिए वजह

अनलॉक 2.0 में क्या मिल सकती है छूट, जानिए… Also Read - Bihar News: जनसंख्या नियंत्रण किसके जिम्मे? बिहार के सीएम नीतीश ने दिया बयान, डिप्टी सीएम रेणु देवी का पलटवार, जानिए

बिहार में अनलॉक 2.0 के तहत होटल, रेस्तरां आदि सेक्टर कुछ राहत की उम्मीद कर रहे हैं, मगर इस दिशा में छूट की उम्मीद कम है.

कर्फ्यू लागू रखे जाने की उम्‍मीद है. अवधि घटाई जा सकती है.

शिक्षण संस्थान भी अभी बंद रहेंगे.

सार्वजनिक और सांस्कृतिक आयोजनों पर भी रोक जारी रहने की उम्‍मीद है.

धार्मिक स्थल व सिनेमाघर आदि भी बंद ही रहेंगे.

नए प्रावधानों के तहत अब दुकानों को ऑड इवन की बजाए रोज खोलने की इजाजत मिल सकती है.

अभी दुकानें एक दिन के अंतराल पर सुबह छह बजे से शाम पांच बजे तक खुल रहीं हैं.

होटल रेस्टोरेंट बंद रहेंगे,  टेक-अवे सर्विस पहले की भांति जारी रहने की उम्मीद है.

सार्वजनिक, सांस्कृतिक, धार्मि‍क, राजनीतिक, शैक्षणिक व खेलकूद के आयोजनों पर रोक जारी रहेगी.

धार्मिक स्थल, सिनेमाघर आदि भी बंद ही रहने की उम्‍मीद है.

शादी समारोह, अंतिम संस्कार व श्राद्ध में पाबंदियां जारी रहेंगी, उनमें शामिल होने वालों की संख्‍या बढ़ाई जा सकती है.

बड़ी राहत के लिए अनलॉक 3.0 का करें इंतजार
सूत्रों के अनुसार, अनलॉक में बड़ी राहत के लिए जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई का इंतजार करना होगा.शिक्षण संस्थानों के साथ सार्वजनिक और सांस्कृतिक आयोजनों को अगले माह में ही कुछ शर्तों के साथ छूट दी जा सकती है. बिहार सरकार कोरोना से बचाव के लिए अनलॉक में धीरे-धीरे छूट देने कर नीति पर चल रही है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कोरोना के गाइडलाइंस का लोग पालन करें नहीं तो मुसीबत फिर लौट सकती है.