Bihar School College News: बिहार के सभी शैक्षणिक संस्थान अब 21 जनवरी तक रहेंगे बंद, जानिए सरकार का फैसला

Bihar School College News: बिहार के गृह विभाग की तरफ से जारी ताजा आदेश के अनुसार, राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण/प्रशिक्षण/ कोचिंग संस्थान (उनके छात्रावास सहित) तत्काल प्रभाव से बंद रहेंगे.

Published: January 6, 2022 10:16 PM IST

By Parinay Kumar

bihar liquor law,, Bihar, Nitish Kumar,
(फाइल फोटो)

Bihar School College Closed News: कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बिहार में भी कई पाबंदियां लगाई गई हैं. बिहार में आज से नाइट कर्फ्यू की भी शुरुआत हो गई है. मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई आपदा प्रबंधन की बैठक में इसका फैसला लिया गया था. सरकारी आदेश के अनुसार, बिहार में 06 जनवरी की आज रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू (Bihar Night Curfew) रहेगा. यह आदेश 21 जनवरी तक लागू रहेगा. इन सबके बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि कोरोना संक्रमण (Coronavirus) में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. संक्रमितों की ज्यादा संख्या को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा समीक्षा की गई तथा कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं. विशेष सावधानी और सतर्कता बरतने की जरूरत है. मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. इन सबके बीच बिहार के सभी शिक्षण संस्थानों को अब 21 जनवरी तक तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है.

Also Read:

बिहार के गृह विभाग की तरफ से जारी ताजा आदेश के अनुसार, राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण/प्रशिक्षण/ कोचिंग संस्थान (उनके छात्रावास सहित) तत्काल प्रभाव से बंद रहेंगे. हालांकि उनके कार्यालय 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोले जा सकेंगे और ऑनलाइन शिक्षण कार्य संचालित किये जाएंगे. सरकारी आदेश के अनुसार, केंद्र और राज्य के आयोग द्वारा आयोजित नियोजन संबंधी परीक्षाएं और विभिन्न विद्यालय बोर्डों द्वारा आयोजित परीक्षाएं सचालित की जा सकेंगी.

इससे पहले मंगलवार को जारी आदेश के अनुसार, राज्य में प्री स्कूल से 8वीं कक्षा (वर्ग) तक के स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है, जबकि 9वीं तथा उच्चतर शिक्षा के विद्यालय तथा अन्य संस्थान 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे. बैठक में वैवाहिक समारोहों में अधिकतम 50 व्यक्ति ही सम्मिलित हो सकेंगे. सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय भी 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे.

क्या-क्या रहेंगी पाबंदियां
राज्य में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानें अब रात 8 बजे तक ही खुल सकेंगी. सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, पार्क, क्लब, स्टेडियम, स्वीमिंग पूल पूर्णत: बंद कर दिए गए हैं. रेस्टोरेंट और ढाबे आदि में क्षमता से 50 प्रतिशत उपयोग के साथ अनुमान्य होगा. पूजा स्थल श्रद्धालुओं और आमजनों के लिए बंद कर दिया गया है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें बिहार समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 6, 2022 10:16 PM IST