Bihar Special Train/ Indian Railway: कोरोना वायरस संकट के बीच आज 21 सितंबर से देश में कई बदलाव होने जा रहे है. जहां एक तरफ आज से स्कूल खुलेंगे तो वहीं रेलवे के परिचालन में भी कई बदलाव होंगे. आज से भारतीय रेलवे 40 नई ट्रेन शुरू करेगा. इन नई ट्रेनों में 20 से ज्यादा ट्रेन बिहार राज्य से होकर गुजरेंगी.Also Read - IRCTC/Indian Railways: महाराष्ट्र से हिमाचल प्रदेश के बीच चलेगी वीकली स्पेशल ट्रेन, जानिए टाइमिंग

जो यात्री रिजर्वेशन न मिलने की वजह से परेशान थे और यात्रा नहीं कर पा रहे थे वे में कंफर्म टिकट पा सकते हैं. इन ट्रेनों से यात्रा करने के लिए यात्रियों को इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि इनमें 10 दिन पहले रिजर्वेशन कराना होगा. इतना ही नहीं यात्रियों को इन स्पेशल ट्रेन में सफर करने के लिए थोड़े ज्यााद पैसे खर्च करने पड़ेंगे. Also Read - Train Ticket Insurance Benefits: गलती से भी ट्रेन टिकट पर बीमा कराना न भूलें, जानिए- क्यों है यह जरूरी?

Also Read - लालू यादव सपा संस्‍थापक मुलाय‍म सिंह से मिले, अखिलेश यादव भी रहे मौजूद

इस नई स्पेशल ट्रेन का किराया हमसफर ट्रेन के बराबर होगा. बता दें कि इन ट्रेनों में फ्लैक्सी फेयर सिस्टम लागू होगा. इसका मतलब यह है कि सीटे घटने के साथ साथ किराए में बढ़ोतरी होती जाएगी.

बता दें कि भारतीय रेलवे ने कोरोना काल में ज्यादा भीड़ की वजह से 40 नई रेलगाड़ी चलाने का फैसला लिया है. रेलवे की तरफ से कहा गया है कि यात्री आराम से यात्रा कर सकें और यात्रा के दौरान संक्रमण का डर न हो इसलिए रेलवे आज से 40 नई ट्रेन शुरू करेगा.

आज से शुरू हो रही‘क्लोन ट्रेनों’ में से 19 जोड़े हमसफर एक्सप्रेस की रैक चलाएंगे, जिसमें प्रत्येक में 18 कोच होंगे, जबकि एक जोड़ी 22 कोचों के साथ यह दिल्ली-लखनऊ रूट पर चलेगी. अधिकारी ने कहा कि यात्रियों को इन ट्रेनों में आरक्षण 10 दिनों के भीतर करना होगा.