Bihar Unlock Guidelines In Hindi: कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद बिहार में भी पाबंदियों में कई ढील का ऐलान किया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में बुधवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में अनलॉक (Bihar Unlock Update) को लेकर कई अहम फैसले लिए गए. बैठक के दौरान स्कूलों को खोलने, मॉल्स को खोलने समते कई बड़े फैसले लिये गए. आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. स्कूलों के साथ ही सिनेमा हॉल और बाजारों को भी 7 बजे तक खोलने का फैसला लिया गया.Also Read - बिहार सीएम नीतीश ने की टीकाकरण महाअभियान की शुरूआत, खुद लिखकर दी पीएम को जन्मदिन की बधाई

नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए दिनांक 07 अगस्त से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है. नौवी से दसवीं कक्षा 7 अगस्त से एवं पहली से आठवीं कक्षा 16 अगस्त से खुलेगी. Also Read - नीतीश कुमार ने 'किसान आंदोलन' को कुछ इलाकों की समस्या बताया, जातीय जनगणना के फायदे गिनाए

Also Read - महिला ने कहा- आपकी पार्टी के विधायक ने मेरे पति की हत्या की, नीतीश कुमार बोले- जाओ इन्हें DGP के...

अगले ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘कोचिंग संस्थान छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति (एक दिन छोड़कर) के साथ कार्य कर सकेंगे. सार्वजनिक वाहनों को पूर्ण क्षमता के साथ चलने की अनुमति होगी. प्रतिबंधों के साथ सिनेमा हॉल एवं शॉपिग मॉल भी खुलेंगे.

उन्होंने आगे लिखा, ‘विद्यालयों में बच्चों को कोविड अनुकूल व्यवहार की जानकारी दी जाएगी. लोगों को अभी-भी कोविड संबंधी सावधानी बरतनी चाहिए.

गाइडलाइंस के अनुसार, सिनेमा हॉल को फिलहाल 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खोला जा सकेगा. वहीं, बाजारों को शाम सात बजे तक खोला जा सकेगा. मॉल्स को भी फिलहाल हफ्ते में सिर्फ तीन दिन खोलने का फैसला लिया गया है.

बता दें कि राज्य में 11वीं-12वीं के सभी स्कूल, डिग्री कॉलेज, सभी सरकारी व निजी विश्वविद्यालय और तकनीकी शिक्षण संस्थान 50 फीसदी क्षमता के साथ 12 जुलाई से ही खुल गए हैं.

मालूम हो कि बिहार में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के कारण 2 लोगों की मौत हो गई और 46 नए मामले सामने आए. प्रदेश में बुधवार को एक्टिव मरीजों की संख्या 365 है. बीते साल कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से बिहार में बुधवार तक 9646 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 725023 लोग संक्रमित हुए हैं.

(इनपुट: ANI,भाषा)