Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस (Congress) ने आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल (Shakti Singh Gohil), कांग्रेस के मीडिया एवं संचार विभाग के अध्यक्ष रणदीप सिंह सुरजेवाला, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा सहित पार्टी के अन्य नेताओं की मौजूदगी में पार्टी ने अपना मेनिफेस्टो जारी किया. कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र को बदलाव पत्र कहा है. Also Read - तेजस्वी ने नीतीश पर की व्यक्तिगत टिप्पणी, सीएम बोले- राजनीति में आगे बढ़ना है तो ठीक से व्यवहार करना सीख लो

कांग्रेस ने अपने बदलाव पत्र में किसानों के लिए ऋण माफी, बिजली बिल माफी और सिंचाई की सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही बेटियों की सुरक्षा को लेकर भी वादे किए हैं. इन सबके साथ ही कांग्रेस ने बिहार में पंजाब की तरह ही अलग कृषि विधेयक लाने की भी बात कही है. Also Read - Bihar Politics: तेजस्वी यादव पर भड़के नीतीश कुमार, बोले- मेरे दोस्त का बेटा है, इसलिए सुन लेता हूं

शराबबंदी की समीक्षा करेगी कांग्रेस Also Read - Bihar Politics: मर्यादा भूले तेजस्वी, सीएम नीतीश से पूछा सवाल-क्या आपको लड़की पैदा होने का डर था..

कांग्रेस द्वारा जारी बदलाव पत्र 2020 में बिहार में मद्य निषेध कानून की समीक्षा को भी अपने एजेंडा में शामिल किया है. कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सुरजेवाला ने कहा कि बिहार में शराब माफियाओं को नीतीश कुमार का संरक्षण प्राप्त है. भाजपा और जदयू के नेता पैरलर इंडस्ट्री में शामिल हैं. कांग्रेस की सरकार बनती है तो हमलोग मद्य निषेध कानून की समीक्षा करेंगे.

किसानों का कर्ज माफ, बिजली बिल हाफ, बेटियों को इंसाफ

पार्टी के नेता व बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि पार्टी सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज माफ करेगी और बिजली बिल भी माफ करेगी. इसके अलावा किसानों को फसल का सही मूल्य दिलाने के लिए काम करेगी. उन्होंने कहा कि पंजाब की तर्ज पर केंद्र के कानून को खारिज किया जाएगा.

कांग्रेस नेता राजबब्बर ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो नौकरी मिलने तक बेरोजगारों को हर महीने 1500 रुपये देगी. उन्होंने कहा कि नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में 10 लाख नौकरी देने का फैसला लिया जाएगा.

कांग्रेस के बदलाव पत्र में और क्या-क्या है, जानिए

बेरोजगारों को 1500 रुपए का मासिक भत्ता, 18 महीने में 4:30 लाख खाली पड़े पदों पर नियुक्ति
-KG से PG तक पढ़ने वाली बच्चियों को मुफ्त शिक्षा 
-सावित्रीबाई फुले शिक्षा योजना
-राजीव गांधी रोजगार मित्र योजना
-श्री कृष्ण सिंह खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना
-ट्रैक्टर का रजिस्ट्रेशन मुफ्त
-सरदार वल्लभभाई पटेल पेयजल अधिकार योजना
-डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद वृद्ध सम्मान योजना
-कर्पूरी ठाकुर सुविधा केंद्र
-बिहार देवालय यात्रा योजना
-भूमिहीनों को देंगे आवास
-होनहार बेटियों को मुफ्त में स्कूटी 
-पशुओं के लिए मोबाइल पशु अस्पताल
-बिहार के युवा खिलाड़ियों के लिए पदक लाओ पद पाओ की योजना