Indian Railways: पटना होकर गुजरेगी डबल डेकर ट्रेन, स्पीड होगी फास्ट, किराया भी होगा कम, जानिए खूबियां

रेलवे ने हरी झंडी दिखा दी तो जल्द ही पटना से होकर भी गुजरेगी डबल डेकर ट्रेन, इसकी स्पीड भी होगी फास्ट और इसका किराया भी होगा कम, जानिए क्या होंगी इसकी खूबियां....

Published: January 15, 2022 3:50 PM IST

By Kajal Kumari

Indian Railways: पटना होकर गुजरेगी डबल डेकर ट्रेन, स्पीड होगी फास्ट, किराया भी होगा कम, जानिए खूबियां
(Symbolic Image)

Indian Railways: बिहारवासियों के लिए एक सुखद समाचार है. साल भर के भीतर ही स्पीड में फास्ट और किराए में कम डबल डेकर ट्रेन अब पटना से होकर गुजरेगी. केंद्र सरकार की प्रस्तावित इस योजना पर रेलवे तेजी से काम कर रहा है. फिलहाल यह ट्रेन लखनऊ से नई दिल्ली और नई दिल्ली से जयपुर के बीच चलाई जा रही है. लेकिन, बहुत जल्द ही इस ट्रेन का परिचालन दिल्ली से पटना, दिल्ली से हावड़ा वाया बिहार सहित अन्य रेल खंडों पर भी किया जाएगा. कोरोना संक्रमण के मामले के देखते हुए केवल रेलवे बोर्ड की अनुमति की प्रतीक्षा की जा रही है, अनुमति मिलते ही ये ट्रेन पटना होकर भी दौड़ने लगेगी.

Also Read:

रेलवे से हरी झंडी मिलते ही दौड़ने लगेगी डबल डेकर ट्रेन

लखनऊ रेल मंडल से मिली जानकारी और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फिलहाल यह ट्रेन लखनऊ से नई दिल्ली और नई दिल्ली से जयपुर के बीच चलाई जा रही है. लेकिन बहुत जल्द दिल्ली से पटना, दिल्ली से हावड़ा वाया बिहार सहित अन्य रेल खंडों पर भी डबल डेकर ट्रेन चलाया जाएगा. यह जानकारी भी सामने आई है कि जल्दी ही डबल डेकर ट्रेन कार्ययोजना को रेलवे बोर्ड हरी झंडी दे देगा. इसके बाद शीघ्र ही इसके संचालन पर कार्य किया जाएगा.

डबल डेकर ट्रेन का किराया तेजस-शताब्दी से कम होगा

गौरतलब है कि लगभग पिछले 2 साल से बंद पड़े डबल डेकर ट्रेन का संचालन करने की सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी है, बता दें कि लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल को जाने वाली डबल डेकर ट्रेन 8 घंटे का समय लेती है, तेजस और शताब्दी एक्सप्रेस 6.30 घंटे के अंदर ही लखनऊ से दिल्ली पहुंचती है. लेकिन किराया के मामले में यह डबल डेकर ट्रेन किफायती साबित होगी.

लखनऊ से चलने वाली शताब्दी तथा तेजस एक्सप्रेस का किराया अधिक है. शताब्दी एक्सप्रेस का किराया 1400 से लेकर 2400 तक है. वहीं तेजस एक्सप्रेस का किराया 2000 से अधिक है. ऐसे में डबल डेकर इन दोनों ट्रेनों को किराए के मामले में ये ट्रेन टक्कर दे सकती है. क्योंकि डबल डेकर ट्रेन का लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल के लिए डेढ़ साल पहले का किराया महज ₹645 था. इसलिए अब भी इसमें बहुत वृद्धि नहीं होगी.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें बिहार समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 15, 2022 3:50 PM IST