Bihar chunav result 2020 Live Updates: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Elections 2020) के लिए मतदान हो चुके हैं और आज (10 नवंबर) को निर्णायक घड़ी आ गई है. बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटे हैं. जिनके नतीजे आज घोषित होने वाले हैं. कटिहार (Katihar) बिहार के पूर्व क्षेत्र का हिस्सा है. जिसमें कटिहार विधानसभा सीट सहित 6 सीटें हैं. इनमें कटिहार (Katihar Constituency Result Live Update) के अलावा कदवा (Kadwa Constituency Assembly Elections), बलरामपुर (Balrampur Vidhan Sabha Constituency result), प्राणपुर (Pranpur Vidhan Sabha Constituency), मनिहारी (Manihari Vidhan Sabha Constituency Live Result Updates) और बरारी (Barari Vidhan Sabha Constituency) शामिल हैं. बिहार की अन्य विधानसभा (Bihar Vidhan Sabha Live Result) सीटों की ही तरह इन 6 सीटो पर भी मतगणना (Katihar Election Results) आज (10 नवंबर, 2020) को शुरू हो चुकी है. कटिहार की सभी 6 विधानसभा सीटों पर किस पार्टी का बोलबाला रहा और कौन जीत में सबसे आगे रहा, आइये बताते हैं- Also Read - शराबबंदी वाले बिहार में शराब के अवैध कारोबार को रोकने में नाकाम रहने वाले 4 थानेदार निलंबित

Katihar Vidhan Sabha Result Latest Updates: कटिहार की कुल छह सीटों में से एनडीए ने चार सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. Also Read - तेजस्वी ने नीतीश पर की व्यक्तिगत टिप्पणी, सीएम बोले- राजनीति में आगे बढ़ना है तो ठीक से व्यवहार करना सीख लो

NDA- 4 Also Read - Bihar Politics: तेजस्वी यादव पर भड़के नीतीश कुमार, बोले- मेरे दोस्त का बेटा है, इसलिए सुन लेता हूं

RJD- 2

कटिहार विधानसभा सीट (Katihar Vidhan Sabha Constituency Result)
कटिहार विधानसभा सीट (Katihar Assembly live Seat Result Updates) पर अब तक 16 बार चुनाव हो चुके हैं, जिसमें एक उपचुनाव भी शामिल है. 2015 के चुनाव में कटिहार विधानसभा सीट पर BJP के तार किशोर प्रसाद ने जीत दर्ज की थी. कटिहार विधानसभा सीट पर BJP के मौजूदा विधायक तारकिशोर प्रसाद और RJD के डॉ रामप्रकाश महतो के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है.

RJD- डॉ रामप्रकाश महतो

BJP- तारकिशोर प्रसाद

कदवा विधानसभा सीट (Kadwa Vidhan Sabha Constituency live Updates)
कदवा विधानसभा (Kadwa Assembly Seat Live Result) क्षेत्र 1952 में अस्तित्व में आया. यहां से पहले विधायक चुने गए कांग्रेस के हिमांशु शर्मा. साल 1962 के बाद इस विधानसभा क्षेत्र को आजमनगर विधानसभा में शामिल कर लिया गया, लेकिन साल 1977 में यह दोबारा अस्तित्व में आया. 1977 और 1980 के चुनाव में यहां से निर्दलीय प्रत्याशी ख्वाजा शाहिद हुसैन और मांगन इंसान ने जीत हासिल की. वर्तमान में कांग्रेस के शकील अहमद खान यहां से विधायक हैं. जिनके 2020 के चुनाव में दोबारा जीतने की संभावना है.

कदवा विधानसभा सीट पर इस बार मौजूदा विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी शकील अहमद खान, BJP से LJP में गए चंद्रभूषण ठाकुर और जदयू से सूरज प्रकाश राय मैदान में हैं, जो एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देते दिख सकते हैं.

Congress- शकील अहमद खान

LJP –  चंद्रभूषण ठाकुर

कोढ़ा विधानसभा सीट (korha vidhan sabha constituency Live Result)
कटिहार की कोढ़ा विधानसभा सीट में हमेंशा ही चुनावी जीत दिलजस्प भरी रही है. कोढ़ा में इस बार सात नवंबर को वोटिंग हुई थी और यहां 67 फीसदी से ज्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. बीजेपी कोढ़ा सीट से कविता देवी को उम्मीदवार बनाया है तो वहीं कांग्रेस से पूनम कुमारी को टिकट दिया है जबकि एनसीपी ने मंजू देवी को मैदान में उतारा है तो वहीं RLSP ललित कुमार को मुख्य उम्मीदवार बनाया है.

RLSP- ललित कुमार

NCP- मंजू देवी

Congress- Poonam Kumari

बलरामपुर विधानसभा सीट (Balrampur Vidhan Sabha Constituency result today)
बलरामपुर विधानसभा (Balrampur Assembly Seat Result) क्षेत्र 1967 में अस्तित्व में आया. यहां से पहले विधायक चुने गए गैरव जन क्रांति दल के सोहन लाल जैन. इस विधानसभा सीट पर शुरू से ही कांग्रेस का बोलबाला रहा है. 2015 के चुनाव में इस सीट से सीपीआई एमएलएल पार्टी के उम्मीदवार महबूब आलम ने जीत हासिल की थी.

विधानसभा चुनाव 2020 की बात करें तो इस बार की तो बलरामपुर विधानसभा सीट पर टक्कर VIP और CPI (ML)L के बीच देखने को मिलेगी. पिछले चुनावों की ही तरह VIP ने वरुण कुमार झा, CPI (ML)L ने मौजूदा विधायक महबूब आलम और LJP ने संगीता देवी को प्रत्याशी बनाया है.

LJP – संगीता देवी

CPI-  महबूब आलम

प्राणपुर विधानसभा सीट (Pranpur Vidhan Sabha Constituency)
कटिहार जिले की प्राणपुर विधानसभा (Pranpur Assembly Seat Result 2020) सीट से BJP के विनोद कुमार सिंह (Vinod Singh) मौजूदा विधायक हैं. बीजेपी (BJP) की टिकट पर विनोद कुमार सिंह को लगातार दूसरी बार साल 2015 के चुनाव में जीत मिली. प्राणपुर की जनता ने विनोद कुमार सिंह पर 2010 और 2015 के विधानसभा चुनाव में भरोसा जताया था.

प्राणपुर विधानसभा सीट के इस बार के प्रत्याशी हैं- कांग्रेस से तौकीर आलम, भाजपा से निशा सिंह, आजाद समजा पार्टी से अब्दुस सलाम और राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी से गंगा केवट.

Congress- तौकीर आलम

BJP- निशा सिंह

आजाद समजा पार्टी- अब्दुस सलाम

राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी- गंगा केवट

मनिहारी विधानसभा सीट (Manihari Vidhan Sabha Constituency Live Result)
कटिहार संसदीय सीट के अंतर्गत आने वाली मनिहारी विधानसभा सीट (Manihari Assembly Seat) पर पिछले पांच विधानसभा चुनावों से कांग्रेस और जेडीयू का वर्चस्व रहा है. साल 2015 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस के मनोहर प्रसाद सिंह ने जीत हासिल की थी. उन्होंने जन शक्ति पार्टी के अनिल कुमार उरांव को 13680 वोटों से मात दी थी.

मनिहारी विधानसभा सीट से इस बार मैदान में उतरे हैं- कांग्रेस की तरफ से मनोहर प्रसाद सिंह, जहां उनका मुकाबला है जेडीयू के शंभू कुमार सुमन से. मनोहर प्रसाद सिंह यहां से विधायक हैं. वहीं एलजीपी के अनिल कुमार उरांव भी दोनों के लिए कड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं.

LJP- अनिल कुमार उरांव

JDU-  के शंभू कुमार

बरारी विधानसभा सीट (Barari Vidhan Sabha Constituency)
कटिहार की बरारी विधानसभा सीट (Barari Assembly Seat result 2020) से वर्तमान विधायक राष्ट्रीय जनता दल के नीरज यादव हैं. उन्होंने 2015 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के बिभास चंद्र चौधरी को हराकर बरारी विधानसभा सीट पर कब्जा जमाया था. इस बार चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी ने बीजेपी से 2 बार विधायक रह चुके बिभास चंद्र चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि बिभास चंद्र चौधरी कहीं ना कहीं नीरज यादव के लिए बड़ी मुसीबत साबित हो सकते हैं.

बरारी विधानसभा सीट पर मुकाबला RJD और JDU के बीच देखने को मिल सकता है. RJD ने नीरज कुमार को मैदान में उतारा है तो वहीं JDU ने विजय सिंह निशाद को पर दांव खेला है. RJD उम्मीदवार नीरज कुमार यहां से वर्तमान विधायक भी हैं.

RJD – नीरज कुमार

JDU- ने विजय सिंह निशाद