पटना. पड़ोसी देश नेपाल और बिहार में लगातार हुई भारी बारिश के कारण अचानक आयी बाढ़ से प्रदेश में अबतक 119 लोगों की मौत हो जाने के साथ बाढ़ से अब तक 15 जिलों की 98 लाख आबादी प्रभावित हुई है. कुदरत की तबाही के बीच एक भयावह वीडियो ने सोशल मीडिया पर सनसनी मचा दी है. इस वीडियो में नदी के पानी से जर्जर हो चुका पुल ढहता दिखाई दे रहा है. इस हादसे में 3 लोगों के बह जाने की खबर है.

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि भरभराते पुल से लोग नदी को पार कर रहे हैं. एक एक कर लोग जा रहे हैं. अंत में एक महिला बच्चे के साथ इसे पार करने की कोशिश करती है. महिला के साथ एक पुरुष भी होता है. तीनों अपने सामान के साथ पुल पार करने की कोशिश करते हैं. एक मुहाने से दूसरे मुहाने की तरफ वो जैसे ही पहुंचने वाले होते हैं पुल ढह जाता है. वीडियो में जिस वक्त लोग पुल पार कर रहे हैं, उसी वक्त नदी में भरभराकर गिरते पुल के निचले हिस्से को देखा जा सकता है.

यह वीडियो बिहार के अररिया का बताया जा रहा है. इस ढाई मिनट के वीडियो में दिख रहा है कि पानी के तेज बहाव से पुल नीचे से धीरे-धीरे टूट रहा है और उसके ऊपर खड़े लोग अपने परिवार के साथ इधर-उधर जा रहा है. तीन लोगों के बहने के बाद पूल पर खड़े लोग इस दुखद घटना को सिर्फ देखने के अलावा कुछ नहीं कर पाते हैं। बिहार में हर साल की तरह इस बार भी बाढ़ से हालत खराब है. इस कहर ने अब तक करीब 119 लोगों की जान गई है और लाखों लोगों बेघर हो गए हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गोपालगंज, बगहा, बेतिया, रक्सौल तथा मोतिहारी का हवाई सर्वेक्षण कर बाढ़ग्रस्त इलाकों का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने बेतिया हवाई अड्डा स्थित हेलीपैड पर पश्चिम चम्पारण जिले में आयी बाढ़ के उपरान्त जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे राहत एवं बचाव कार्यों की स्थिति को भी देखा. उन्होंने कहा कि पश्चिम चम्पारण में फ्लैश फ्लड के चलते तबाही हुई है. मुख्यमंत्री ने राहत एवं बचाव कार्य तीव्र गति से चलाने एवं हर जरूरतमंद लोगों को त्वरित मदद पहुंचाने का निर्देश दिया.

राज्य सरकार के द्वारा बाढ़ में घिरे लोगों को सुरक्षित निकाले जाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. अब तक 3.59 लाख लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाके से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है और 504 राहत शिविरों में 2.13 लाख व्यक्ति शरण लिए हुए हैं. उन्होंने बताया कि 3.19 लाख बाढ़ पीड़ितों के लिए कुल 1112 सामुदायिक रसोई संचालित की गयी हैं.