Bihar News: बिहार विधानसभा चुनाव के बाद नए सरकार का गठन हो चुका है, लेकिन एक बार फिर सत्तापक्ष और विपक्ष बिहार विधानसभा स्पीकर पद के लिए आमने-सामने हैं. एनडीए ने अपनी तरफ से भाजपा नेता और पूर्व मंत्ररी विजय कुमार सिन्हा को स्पीकर पद के लिए मैदान में उतारा है तो वहीं उन्हें कड़ा टक्कर देने के लिए अब महागठबंधन ने राजद विधायक अवध बिहारी चौधरी को उनके सामने खड़ा किया  है. बता दें कि बिहार की 17वीं विधानसभा के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन है और शपथ ग्रहण समारोह के बाद स्पीकर पद के लिए नॉमिनेशन होना है.
महागठबंधन की बैठक में अवध बिहारी चौधरी के नाम पर फैसला लिया गया कि वो ही महागठबंधन की तरफ से स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे, जिसके बाद चौधरी ने अपना नामांकन दाखिल किया है. उन्होंने तीन सेट में अपना नामांकन दाखिल किया है. पहले सेट में चौधरी के प्रस्तावक कांग्रेस के अजीत शर्मा बने हैं जबकि सीपीआईएमएल के महबूब आलम अनुमोदक बने हैं.
वहीं दूसरे सेट में सीपीआई के राम जतन सिंह उनके प्रस्तावक बने हैं और सीपीएम के अजय सिंह अनुमोदक बने हैं, जबकि तीसरे सेट में आरजेडी के आलोक मेहता प्रस्तावक और आरजेडी के ही अनिल सहनी अनुमोदन बने हैं.
वहीं भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री विजय सिन्हा NDA के स्पीकर उम्मीदवार बने हैं. उन्होंने भी आज अपना नामांकन दाखिल किया है . विजय सिन्हा ने कहा कि हम अपनी पार्टी के और NDA के निर्देशों के अनुसार काम करेंगे. हम अपने गठबंधन के फैसले के अनुसार स्पीकर के पद के लिए नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं. बिहार के विकास के लिए विपक्ष और सरकार साथ मिलकर काम करेंगे.
बता दें कि अवध बिहारी चौधरी आरजेडी के कद्दावर नेता हैं. इस बार के विधानसभा चुनाव में उन्होंने सिवान विधानसभा क्षेत्र से लगातार पांचवीं बार जीत हासिल की है. अवध बिहारी चौधरी राबड़ी शासनकाल में शिक्षा मंत्री भी रह चुके हैं.

विधानसभा स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार उतारे जाने के संबंध में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा, ” महागठबंधन से सभी साथियों ने सिवान से जीत कर आए पूर्व मंत्री अवध बिहारी चौधरी को उम्मीदवार बनाया है. अवध बिहारी चौधरी जी ने सभी औपचरिकता पूरी करते हुए नामांकन दर्ज कर दिया है. हमें उम्मीद है कि जीत महागठबंधन के उम्मीदवार की होगी. Also Read - CM नीतीश का छलका दर्द, कही ये बड़ी बात-पता ही नहीं चला कौन दुश्मन है और कौन दोस्त

Also Read - Bihar Politics: RJD का नीतीश को खुला ऑफर, तेजस्वी को बना दें CM, आपको 2024 का PM बना देंगे, VIDEO

Also Read - Bihar Politics: मुख्यमंत्री नीतीश का बड़ा बयान-BJP जिसे चाहे बना दे बिहार का CM, अब मुझे नहीं रहना