इस महीने पैसे की लेनदेन से जुड़े कई नियम बदल गए हैं. इसमें एटीएम से निकासी, बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस, म्यूचुअल फंड और अटल पेंशन योजना से जुड़े नियम शामिल हैं.Also Read - EMI-Salary-Pension से जुड़े नियमों में 1 अगस्त से हो रहा है बड़ा बदलाव, आप पर पड़ेगा सीधा असर, जानिए क्या

एटीएम से निकासी

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लागू लॉकडाउन के कारण वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मार्च महीने में कई राहत की घोषणा की थी. उसके मुताबिक तीन महीने के लिए सभी एटीएम ट्रांजेक्शन पर चार्ज खत्म कर दिया गया था. 30 जून को यह समय सीमा खत्म हो गई और एटीएम ट्रांजेक्शन पर लिमिट से ज्यादा ट्रांजेक्शन करने पर शुल्क देना पड़ेगा. Also Read - नीरव मोदी की बहन ने भारत सरकार को 17.25 करोड़ रुपये भेजे, ईडी ने बताया पूरा मामला

बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस

वित्त मंत्री में तीन महीने के लिए बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस की जरूरत को खत्म कर दिया था. लेकिन यह अवधि भी 30 जून को खत्म हो गई. अब अधिकतर बैंकों में सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं होने पर पैसे कट सकते हैं. Also Read - तस्वीरों में देखें, इन बैंकों के ATM से ट्रांजैक्शन की नहीं है कोई लिमिट, जितनी बार चाहें उतनी बार निकालें पैसे!

अटल पेंशन योजना

अप्रैल में पेंशन फंड रेग्यूलेटरी एंड डेवलपमेंट ऑथरिटी ने बैंकों से 30 जून तक खाते से पेंशन फंड के लिए ऑटो डेविड करने पर रोक लगा दी थी. अब इस महीने से इस योजना के लिए ऑटो डेबिट शुरू हो गया है. वैसे इसमें कहा गया है कि अगर आप अप्रैल 2020 से अगस्त 2020 के बीच की किस्त 30 सितंबर तक जमा करा देते हैं तो कोई अतिरिक्त जार्च नहीं देना होगा.

म्यूचुअल फंड पर स्टॉम्प ड्यूटी

म्यूचुअल फंड के निवेशकों, इसमें एसआईपी और एसटीपी दोनों शामिल हैं, को इस महीने से अब स्टॉम्प ड्यूटी का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. अब खरीद या स्विच इन अमाउंट करने पर 0.005 फीसदी स्टॉम्प ड्यूटी लगेगा, लेकिन रिडेम्पशन यानी भुनाने पर नहीं.

किसान सम्मान निधि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल तीन किस्त में छह हजार रुपये दी जाती है. अब तक किसानों को दो-दो हजार की पांच किस्त दी जा चुकी है. इसके लिए रजिस्ट्रेन की अंतिम तारिख 30 जून था.