7th Pay Commission: पिछले हफ्ते केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़े तोहफे का ऐलान किया था. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को 3 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की गई थी. ये बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (DA) एक जुलाई से ही बढ़ा हुआ माना जाएगा और अब से 7 दिन बाद केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी उनके सैलरी एकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी. लेकिन, क्या अभी तक किसी ने इसकी गणना की है कि मासिक वेतन सालाना कितना बढ़ जाएगा. बढ़ी हुई सैलरी के साथ केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का बोनस भी अक्टूबर के वेतन के साथ ही आएगा. यहां पर समझिए क्या है वेतन में बढ़ोतरी का पूरा गणित-Also Read - 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन बढ़ेगा! DA बढ़ोतरी पर बड़ी खबर

सरकार ने मंहगाई भत्ता (डीए) के साथ पेंशनभोगियों के महंगाई राहत (DR) में भी 3 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है. अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) 28 फीसदी से बढ़कर 31 फीसदी हो गया है. इससे 47 लाख 14 हजार केंद्र सरकार के कर्मचारी और 68 लाख 62 हजार पेंशनर को फायदा होगा. Also Read - 7th Pay Commission: फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में आएगा उछाल, जानिए - कैसे होगी गणना?

जानें- 56,900 रुपये की बेसिक सैलरी पर कितना बढ़ेगा DA Also Read - 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों का फिर बढ़ सकता है वेतन, यहां जानिए - पूरा डिटेल

यदि किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है तो नये महंगाई भत्ते यानी 31 फीसदी हो जाने के बाद 17,639 रुपये महीने भत्ता मिलेगा, जबकि 28 फीसदी की दर से 15,932 रुपये प्रति माह होगा यानी महंगाई भत्ते में कुल 1,707 रुपये महीना की दर से महंगाई भत्ता बढ़ेगा. कहने का तात्पर्य यह है कि सैलरी में कुल सालाना बढ़ोतरी 20, 484 रुपये की होगी.

जानें- 18,000 रुपये की बेसिक सैलेरी पर कितना बढ़ेगा DA

अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है, तो उन्हें फिलहाल उनको 5,030 रुपये महंगाई भत्ता मिलता है. अभी महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी का 28 फीसदी है. अब इसमें 3 फीसदी का इजाफा हो गया है यानी अब 31 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा, तो 31 फीसदी के हिसाब से 5,580 रुपये मिलेंगे. यानी कर्मचारियों का 18000 रुपये बेसिक वेतन होने पर 540 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी या यह कह सकते हैं कि सालाना 6,480 रुपये वेतन में बढ़ जाएंगे. किसी कर्मचारी का मूल वेतन जितना ज्यादा होगा उतना ही ज्यादा महंगाई भत्ता बढ़कर मिलेगा. महंगाई भत्ता मूल वेतन का 31 फीसदी होगा और उसी के अनुसार बढ़ेगा.

जानिए – क्या है महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ता कर्मचारी के बेसिक सैलरी का एक निश्चित हिस्सा होता है. देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है. इसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है. पेंशनर्स को महंगाई राहत (DR) के तौर पर यह लाभ मिलता है.