7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. मोदी सरकार ने त्योहारी सीजन से पहले इन कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी DA (Dearness Allowance) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी (DA hike) कर दी है. इसका मतलब है कि अगले महीने से सभी केंद्रीय कर्मचारियों को उनके मौजूदा वेतन में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाएगी. अगले महीने के आखिरी हफ्ते में दशहरे का त्योहार है. ऐसे में वेतन में बढ़ोतरी का लाभ बाजार पर भी साफ दिखेगा. केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने से त्योहारी सीजन में खरीदारी की धूम मची रहेगी.

केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 12 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है. केंद्र सरकार ने इसमें पांच फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. यानी अगले महीने से केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले लाखों कर्मचारियों को 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा. सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में यह वृद्धि की गई है. वैसे आपको बता दें कि सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते की हर छह महीने पर समीक्षा की जाती है. इससे पहले सरकार ने इसी साल जनवरी में महंगाई भत्ता 12 प्रतिशत निर्धारित किया था.

मोदी 2.0 सरकार में वित्त मंत्री का प्रभार संभालने के बाद से ही निर्मला सीतारमण से केंद्रीय कर्मचारियों को कई उम्मीदें थीं. केंद्रीय कर्मचारियों का संगठन सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के कई प्रावधानों से संतुष्ट नहीं है. इसके तहत न्यूनतम वेतन में 8 हजार रुपए की बढ़ोतरी और फिटमेंट फैक्टर को 3.68 गुना किए जाने की मांग ये संगठन लंबे अर्से से कर रहे हैं. ऐसे में महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत के तौर पर आया है. आपको बता दें कि इसी साल जनवरी में केंद्र सरकार ने अपने अधीन कार्यरत कर्मियों के महंगाई भत्ते को 9 से बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया था. केंद्र के साथ-साथ देश के 6 राज्यों में भी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और ओडिशा शामिल हैं.