7th Pay Commission: केंद्र सरकार इस साल दिवाली पर अपने कुछ कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की योजना बना रही है. दिवाली पर इस बार उन्हें 60 दिनों का बोनस दिया जाएगा. श्रम मंत्रालय की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया है. इस सर्कुलर के मुताबिक, ऐसे कर्मचारी जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के ग्रुप B और C में आते हैं उन्हें 60 दिनों का प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (PLB) दिया जाएगा.

7th Pay Commission: दिवाली से पहले इन सरकारी कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा

श्रम मंत्रालय के अनुसार, इससे पहले ग्रुप C और D से कर्मचारियों को 30.4 दिनों का बोनस यानी 7 हजार रुपए देने की घोषणा की गई थी. वर्तमान में ईपीएफओ के मामले में इसकी कैलकुलेशन में अंतर होगा. ईपीएफओ कर्मचारियों के लिए प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस पर बात करते हुए राज्‍य संयुक्‍त कर्मचारी परिषद के समन्‍वयक आरके वर्मा ने कहा कि, ईपीएफओ कर्मचारियों को मिलने वाला बोनस उसी तरह कैलकुलेट होगा, जैसे बाकी सरकारी कर्मचारियों का किया जाता है. ईपीएफओ कर्मचारियों के बस बोनस के दिनों में फर्क होगा.

बोनस कैलकुलेट करने का फॉर्मूला- एवरेज इमॉल्‍यूमेंट X दिनों की संख्‍या/ 60 दिनों का बोनस

जी बिजनेस की खबर के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार के कर्मचारियों को भी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस दिया गया है. कर्मचारियों को दिवाली से पहले 7 हजार रुपए का बोनस दिया जाएगा. इसके अलावा यूपी सरकार के करीब 8 लाख नॉन गजटेड अफसरों को भी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस दिया जाएगा.