7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को जल्द ही बहुत अच्छी खबर मिलने जा रही है. यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 1 जुलाई से केंद्र सरकार कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) दे सकती है. अगर यह हो जाता है तो जुलाई माह से उनके खाते में बंपर पैसा आएगा. बता दें, जुलाई माह में सरकार तीन किस्तों में उनके महंगाई भत्ते का भुगतान कर सकती है. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है, जो अब बढ़कर 28 फीसदी होने जा रहा है. इस तरह से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में स्वंय इजाफा हो जाएगा.Also Read - Gujarat News: गुजरात के 9 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मियों-पेंशनर्स के लिए सीएम रूपाणी का बड़ा ऐलान, जानें क्या है खुशखबरी

केंद्रीय कर्मचारियों को दो साल के बकाया महंगाई भत्ते का भुगतान होने जा रहा है. जनवरी 2020 में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. उसके बाद 6 माह के बाद जून 2020 में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. अब फिर से जनवरी 2021 में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. जिसके बाद यह बढ़कर 28 फीसदी हो गया है. हालांकि, इन सभी किस्तों का अभी तक भुगतान नहीं किया गया है. Also Read - 7th Pay Commission Latest Updates: सितंबर के वेतन में होगी भारी बढ़ोतरी, DA के साथ HRA भी बढ़ेगा, जानिए- कितनी आएगी सैलरी?

सीधे तौर पर 32,300 रुपये बढ़ेगी सैलरी Also Read - 7th Pay Commission DA Hike: इस राज्य के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 11% बढ़ा महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों के पे मैट्रिक्स के बारे में बात करें तो न्यूनतम सैलरी 18,000 रुपये प्रति माह है. जिसमें 15 फीसदी महंगाई भत्ता जुड़ने की उम्मीद की जा रही है. ऐसी स्थिति में 2,700 रुपये प्रति माह में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है. जिसका मतलब यह है कि अब उसमें सीधे तौर पर 32,400 रुपये जुड़ जाएंगे.

महंगाई भत्ते की घोषणा होने की संभावना

अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महंगाई भत्ते की घोषणा जून 2021 में की जा सकती है और जल्द ही इसका ऐलान हो सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. इस तरह से अगर यह 1 जुलाई से लागू हो जाता है तो अगले 6 माह में फिर से 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. इस तरह से मंहगाई भत्ता 32 फीसदी हो जाएगा.

फिलहाल की क्या है स्थिति?

आपको यहां पर बता दें कि हर 6 माह के बाद सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है. इसकी गणना बेसिक पे के आधार पर की जाती है. जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. उसके 6 माह बाद 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई. जनवरी 2021 में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई. इस तरह से यह बढ़कर 28 फीसदी हो गया. लेकिन अभी तक बढ़े हुए महंगाई भत्ते के भुगतान नहीं किया गया है. फिलहाल, कर्मचारियों को केवल 17 फीसदी भत्ता मिल रहा है. पिछले साल कोविड की वजह से सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 1 जुलाई 2021 तक के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी थी.