Aadhar Card Link with Ration Card: केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की समय सीमा को 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया था. राश कार्ड देश में एक अहम दस्तावेजों में से एक है. ग्रामीण भारत में यह पहचान पत्र आज भी चलन में है. राशन कार्ड के द्वारा आपको सरकार द्वारा अनुदानित रेट पर ईंधन, खाद्य पदार्थ इत्यादी कम दामों में उपलब्ध कराई जाती है. ऐसे में अब आपको अगर सामाजिक कल्याण योजनाओं का और ज्यादा लाभ लेना है तो आपको अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक करना होगा. Also Read - PVC Aadhar Card: पूरे परिवार के लिए ऑर्डर करें पीवीसी आधार कार्ड, जानें आवेदन की प्रक्रिया और खासियत?

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपके पास कुछ अहम दस्तावेज होने चाहिए. जैसे- राशन कार्ड की फोटोकॉपी, वेबसाइट पर सत्यापन के लिए ओरिजिनल राशन कार्ड, परिवार के सदस्यों की आधार कार्ड कॉपी, परिवार के मुखिया की पासपोर्ट आकार की फोटो, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी जो कि आधार से लिंक न हो. राशन कार्ड को आधार से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से जोड़ा जा सकता है. Also Read - Aadhaar PVC Card: अब नये कलेवर में नजर आएगा Aadhar Card, आसानी से वॉलेट में भी रख सकेंगे- पाने का है यह आसान तरीका

क्या है ऑनलाइन प्रक्रिया Also Read - One Nation, One Ration Card मोबाइल नंबर की तरह ही काम करेगा आपका राशन कार्ड, जानिए कैसे

इसके लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड लिंकिंग वेबसाइट पर जाकर Start Now पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी, उसे भरकर सबमिट करने होंगे. इसके बाद अगले पेज पर आपको राशन कार्ड के रूप और उसके लाभ के प्रकार चुनने होंगे. इसके लिए कुछ विकल्प वहां दिए गए होंगे. इसके बाद आपको योजना का नाम चुनने की आवश्यकता है, जो राशन कार्ड है. इसके बाद सबमिट करने पर फिर आपकी निजी जानकारी मांगी जाएगी. इसे भरकर सबमिट करें. अब आपके रजिस्टर फोन नंबर पर OTP आएगा. इसे दर्ज कर आगे बढ़ें. अगले पेज पर आपको नोटिफिकेशन डिस्पले किया जाएगा कि आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है. इसके बाद वेरिफिकेशन होने के बाद आपका आधार आपके राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा.

क्या है ऑफलाइन प्रक्रिया

आप ऑनलाइन प्रक्रिया के साथ साथ ऑफलाइन माध्यम से भी अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कर सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले आपको अपने परिवार के राशन कार्ड और आधार कार्ड की फोटोकॉपी चाहिए। अपने साथ बैंक पासबुक की फोटोकॉपी भी ले जाएं अगर आपका खाता आधार से लिंक नहीं है तो. अपने साथ परिवार के मुखिया की पॉसपोर्ट साइज फोटो ले जाएं. ये सभी दस्तावेज आपको राशन कार्यालय में जमा कराने होंगे. इसके बाद आपको संबंधित विभाग को लेकर मैसेज या ईमेल भेजा जाएगा. इसके बाद आफको राशन कार्ड के आधार से लिंक होने के बाद पुन: संदेश भेजा जाएगा.