बेंगलुरू. वेब पोर्टल इंटरफेस कंपनी ABB Ability™ ने स्मार्ट वेब सॉल्यूशन लॉन्च किया है, जो पानी वाले जहाजों के इंजन के परफॉर्मेंस की निगरानी करता है. Tekomar XPERT नाम का यह वेब सॉल्यूशन बेड़े में मौजूद सभी इंजन के प्रदर्शन की निगरानी के लिए बेहतरीन जरिया है. Tekomar XPERT एक सब्क्रिप्शन आधारित स्मार्ट वेब सॉल्यूशन है जो कि ABB Ability™ के जरिये उपलब्ध है.

Tekomar XPERT का इस्तेमाल विनिर्माता, प्रकार या आकार पर ध्यान दिए बिना किसी भी मुख्य और सहायक समुद्री इंजन के साथ किया जा सकता है. इसमें कोई हार्डवेयर इंस्टॉल नहीं करना पड़ता. इस एप्लिकेशन को शिपिंग कंपनी के साधारण IT सिस्टम में लगाया जा सकता है जो कि पीसी, टैबलेट और मोबाइल के जरिये एक्सेस किया जा सकता है. आपको बता दें कि अभी तक 1400 से अधिक जलयानों यानी पानी वाले जहाज को Tekomar XPERT से लैस किया गया है.

भारतीय नौसेना ऑपरेटर भी आजकल अपने जहाजों के बेड़े के प्रबंधन के लिए सर्वश्रेष्ठ डिजिटल तकनीकी का इस्तेमाल कर रहे हैं. दरअसल, मैरीटाइम सेक्टर में इंटीग्रेटेड पावर और ऑटोमेशन पैकेज जैसी तकनीकी ऑपरेशन सेंटर तक रिमोट से एक्सेस का चलन तेजी से बढ़ रहा है. यह तकनीकी सुरक्षा और अनुकूलित रूट सॉल्यूशन प्रदान करने में मदद करती है. नौसेना सेक्टर से जुड़े उद्योग पहली बार डिजिटल रूप से सक्षम प्लानिंग और ऑप्टमाइज्ड सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन का इस्तेमाल स्टील प्लांट मटेरियल के लिए कर रहे हैं. कंटेनर हैंडलिंग टर्मिनल के लिए इलेक्ट्रिफिकेशन के विस्तार के लिए ऐसे सॉल्यूशन की मांग है.

इसे हर बेड़े में जलयान में इंस्टॉल करने पर, Tekomar XPERT इंजन परफॉर्मेंस में विचलन की मात्रा निर्धारित करता है और इंजन को अधिकतम क्षमता से चलाने के लिए आसान गाइडेंस प्रदान करता है.