मुंबई| अगर आपके पास कुछ पैसे हैं और आप उसे कई निवेश करना चाहते हैं तो ये सलाह आपके काम आ सकती है. आप म्युचुअल फंड में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो म्युचुअल फंड में रिस्क कम होता है और इससे आसानी से ज्यादा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं म्युचुअल फंड में निवेश करने के फायदे.

सस्ता निवेश:
म्युचुअल फंड इन्वेस्टमेंट का एक सस्ता जरिया है. इसमें निवेशक 500 या हजार रुपए से भी शुरुआत कर सकता है और खास बात यह है कि यह शेयर बाजार की तुलना में सुरक्ष‍ित है. यह ज्यादा रिटर्न पाने का आसान जरिया है.

एक्सपर्ट करते हैं निवेश:

म्यूचुअल फंड में पैसा फंड मैनेजर्स के जरिये निवेश किया जाता है. म्यूचुअल फंड का ज्ञान आपसे ज्यादा बाजार विशेषज्ञों को होता है. ये फंड मैनेजर्स चौबीसों घंटे मार्केट को ट्रैक करते रहते हैं. उन्हें पता होता है कि कब और कहां निवेश करना है. ये एक पारदर्शी व्यवस्था होती है और इसे मार्केट रेग्युलेटर सेबी की मान्यता भी प्राप्त होती है. इसलिए आप चिंता मुक्त रहते हैं.

कभी भी निकाल सकते हैं
म्युचुअल फंड में निवेश का एक बड़ा फायदा यह भी है कि आप जब चाहे तब अपने पैसे निकाल सकते हैं. इससे आपका पैसा फिक्स्ड डिपाजिट की तरह लॉक नहीं होता और आप इसे इमरजेंसी में निकाल सकते हैं.

मनमुताबिक निवेश:
म्यूचुअल फंड में आप अपनी इच्छानुसार फंड को चुन सकते हैं. अगर आप ज्यादा रिस्क लेने की हालत में हैं तो आपको उस तरह की योजना भी मिलेगी, अगर आप कम रिस्क लेने चाहते हैं तो म्युचुअल फंड में ये ऑप्शन भी मौजूद है.

आसान है निवेश करना:
म्युचुअल फंड में निवेश बैंक खाता खोलने से भी आसान है. ये आप घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते हैं. निवेशक बैंक को हर महीने तय रकम निवेश करने के लिए निर्देश भी दे सकते हैं. इस तरह आप बिना किसी चिंता के अपने निवेश से रिर्टन हासिल करते हैं.