नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी महानगर टेलीफोन निगम लि. (MTNL) की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) के लिए 13,500 कर्मचारियों ने आवेदन किया है. कंपनी ने वीआरएस योजना की घोषणा हाल में की थी. इससे पहले एक अन्य सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लि. (BSNL) की वीआरएस योजना को भी कर्मचारियों की अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी. शुरुआत में एमटीएनएल का अनुमान था कि उसके 13,500 कर्मचारी इस योजना का विकल्प चुनेंगे. लेकिन अब तक 13,532 कर्मचारी वीआरएस के लिए आवेदन कर चुके हैं. अभी इस योजना को बंद होने में करीब दो सप्ताह का समय बचा है.

एयरटेल – वोडाफोन आइडिया के बाद अब Reliance Jio ने भी की कॉल रेट्स बढ़ाने की घोषणा

MTNL के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सुनील कुमार ने न्यूज एजेंसी से कहा, ‘‘वीआरएस के लिए काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. अब तक 13,532 कर्मचारी इसके लिए आवेदन कर चुके हैं. हमारा आंतरिक लक्ष्य 13,500 का था.’’ कुमार ने भरोसा दिलाया कि इस योजना में जितना संभव होगा उतने कर्मचारियों को शामिल करने का प्रयास किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘VRS के लिए आवेदन की तारीख समाप्त होने से पहले 14,500 से 15,000 कर्मचारी इसके लिए आवेदन करेंगे.’’ उन्होंने बताया कि कुल मिलाकर कंपनी के 16,300 कर्मचारी इसके पात्र हैं.

वहीं BSNL के मामले में अभी तक 77,000 कर्मचारी वीआरएस के लिए आवेदन कर चुके हैं. एमटीएनएल को पिछले दस में से नौ साल घाटा हुआ है. बीएसएनएल भी 2010 से घाटे में है. दोनों कंपनियों 40,000 करोड़ रुपये का कर्ज है. इसमें से आधा अकेले MTNL पर है.