नई दिल्ली: अमेजन इंडिया ने मंगलवार को कहा कि उसका ऑनलाइन मार्केटप्लेस अब हिंदी में भी उपलब्ध होगा. कंपनी का लक्ष्य 10 करोड़ खरीदारों को ऑनलाइन लाना है. अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष (श्रेणी प्रबंधन) मनीष तिवारी ने संवाददाताओं से यहां कहा कि इससे देश में खरीदार अमेजन की खरीदारी का हिंदी में भी लाभ ले सकेंगे. उन्होंने कहा कि उपभोक्ता उत्पाद की जानकारी हिंदी में पढ़ने के साथ ही सौदे और छूट खोजना, ऑर्डर करना आदि भी हिंदी में कर सकेंगे.

तिवारी ने कहा, ‘हिंदी में खरीदारी की शुरुआत 10 करोड़ नये उपभोक्ताओं को ऑनलाइन लाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है. किसी भारतीय भाषा में इस तरह की पहली शुरुआत से करोड़ों हिंदीभाषी अपनी पसंदीदा भाषा में खरीदारी कर सकेंगे. कस्टमर अपने अकाउंट को मैनेज करने के साथ ही अपनी ऑर्डर हिस्ट्री हिंदी में जान सकेंगे.

पहली बार किसी भारतीय भाषा को लॉन्च करने से भारत के करोड़ों हिंदी भाषी ग्राहक अपनी पसंदीदा भाषा में खरीदारी कर सकेंगे. आने वाले त्योहारों का सीजन नए ग्राहकों के लिये ऑनलाइन खरीदारी करने का सुनहरा अवसर है. अब ग्राहक पहली बार दिवाली की खरीदारी हिंदी में कर सकते हैं.

अमेजन ने यह भी कहा है कि ग्राहकों को सर्च का फीचर अंग्रेजी में मिलेगा और उन्हें डिलीवरी एड्रेस भी अंग्रेजी में लिखना होगा. अगले कुछ माह में टीम इसमें कुछ अन्य विशेषताएं हिंदी में जोड़ी जाएंगी.

अमेजन के एंड्रॉयड एप और मोबाइल साइट पर हिंदी में खरीदारी करने के इच्छुक ग्राहक ऊपर के बायें किनारे में मेन्यू से भाषा का विकल्प चुन सकते हैं. भाषा के पसंदीदा विकल्प को भविष्य के लिए सेव किया जाएगा. हालांकि ग्राहक कभी भी इसमें बदलाव कर सकते हैं.