अहमदाबाद| अगर आप समोसा और पेटीज खाने के शौकीन हैं लेकिन बाहर खुले में रखे हुए समोसों और पेटीज से परहेज है, तो अब परेशान न होइए क्योंकि भारत का सबसे भरोसेमंद डेयरी ब्रांड अमूल अब जल्द बाजार में पैक बंद समोसे और पेटीज लाने जा रहा है। कंपनी ने शनिवार को घोषणा की कि वह जल्द फ्रोजेन स्नैक्स के बाजार में भी कदम रखने जा रही है।

गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केंटिंग फेडरेशन (GCMMF) के एमडी आरएस सोढ़ी ने कहा, ‘अगले दो हफ्ते में हम 7 से 8 तरह के फ्रोजेन स्नैक्स जैसे परांठा, पेटीज और समोसा लांच करेंगे। इसके अलावा भविष्य में और कौन से स्नैक्स मार्केट में लाए जा सकते हैं, हम इस पर भी विचार कर रहे हैं।

सोढ़ी ने कहा,’हम अपने प्रॉजेक्ट के विस्तार के लिए अगले दो साल में तकरीबन 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहे हैं। इसके लिए हमें नए प्लांट्स भी लगाने होंगे। हम कोलकाता और वाशी में डेयरी प्लांट लगा रहे हैं। इसके अलावा एक और प्लांट वाराणसी में लगाया जा रहा है जिसकी प्रति दिन की क्षमता दो लाख लीटर होगी।’

सोढ़ी ने बताया, ‘लेह-लद्दाख से लेकर कन्याकुमारी और जैसलमेर से लेकर शिलांग तक अमूल के 66 डिपो और 2 लाख आउटलेट हैं।’ उन्होंने वित्तीय वर्ष 2016-17 में GCMMF का टर्नओवर 18 प्रतिशत बढ़कर 27 हजार करोड़ हो जाने का अनुमान भी जताया है। यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति ने अमूल संयंत्र का उद्घाटन किया

क्या है अमूल?
अमूल की शुरुआत 14 दिसंबर 1946 में एक डेयरी उत्पाद सहकारी आंदोलन के रूप में शुरू हुई थी। अमूल ही वह ब्रांड है जिसने भारत में श्वेत क्रांति की नींव रखी थी जिससे भारत दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश बन गया था। आज बाजार में दूध, मक्खन, घी, चॉकलेट, मिठाई से लेकर ढेरों उत्पाद बाजार में हैं और लोगों की पहली पसंद में शुमार हैं।