Anand Rathi IPO: आनंद राठी आईपीओ (Anand Rathi IPO) सब्सक्रिप्शन आज खुल गया है और यह 6 दिसंबर 2021 तक बोली के लिए खुला रहेगा. भारत की प्रमुख गैर-बैंकिंग संपत्ति समाधान फर्म ने अपने सार्वजनिक निर्गम (IPO) से 660 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है और इसके पास एक निश्चित मूल्य बैंड 530 -550 रुपये प्रति इक्विटी शेयर पर जारी करना है. सब्सक्रिप्शन खुलने की तारीख से पहले, ग्रे मार्केट ने आनंद राठी आईपीओ (Anand Rathi IPO) के संबंध में सकारात्मक संकेत देना शुरू कर दिया है. बाजार पर्यवेक्षकों के अनुसार, आनंद राठी वेल्थ के शेयर आज ग्रे मार्केट में 130 रुपये के प्रीमियम पर उपलब्ध हैं.Also Read - AGS Transact Tech IPO Allotment: AGS ट्रांजैक्ट टेक IPO के आवंटन की स्थिति की करें जांच, यहां जानें चेक करने की तरीका

बाजार पर नजर रखने वालों के मुताबिक, आनंद राठी आईपीओ ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) आज 130 रुपये है, जो कल शाम की जीएमपी से 5 रुपये अधिक है. उनका कहना है कि आनंद राठी वेल्थ के शेयर मंगलवार सुबह से ही 85 रुपये के प्रीमियम पर ग्रे मार्केट में उपलब्ध हो गए. दलाल स्ट्रीट पर नकारात्मक भावना के बावजूद मंगलवार शाम को यह जीएमपी बढ़कर 100 रुपये पर पहुंच गया. बुधवार को आनंद राठी का आईपीओ जीएमपी 125 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. Also Read - Adani Wilmer IPO: आज खुल रहा है अडानी विल्मर आईपीओ, निवेश करने से पहले जानें मुख्य बातें

बाजार पर नजर रखने वाले लोगों का कहना है कि भारतीय शेयर बाजार में कमजोर पूर्वाग्रह के बावजूद जीएमपी में वृद्धि सार्वजनिक मुद्दे के बारे में अच्छी तरह से संकेत देती है. उनका कहना है कि इसका पबल्कि इश्यू पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. Also Read - Adani Wilmer IPO: आज खुलेगा अडानी विल्मर का IPO, क्या आपको सब्सक्राइब करना चाहिए?

जानें- क्या है जीएमपी?

बाजार के जानकारों ने बताया कि जीएमपी सार्वजनिक निर्गम से संभावित लिस्टिंग लाभ के बारे में ग्रे मार्केट अनुमान है. जैसा कि आनंद राठी वेल्थ आईपीओ जीएमपी आज 130 रुपये पर है, इसका मतलब है कि ग्रे मार्केट इस सार्वजनिक निर्गम को 680 रुपये (550 + 130 रुपये) पर सूचीबद्ध होने की उम्मीद कर रहा है, जो 530 – 550 रुपये के मूल्य बैंड से प्रति इक्विटी शेयर 20 प्रतिशत से अधिक है. बाजार पर्यवेक्षकों को उम्मीद थी कि अगर प्राथमिक बाजार में कोई रुझान उलट होता है तो यह प्रीमियम और ऊपर जाएगा.

हालांकि, शेयर बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि जीएमपी आईपीओ की मजबूती या कमजोरी के लिए आदर्श मानदंड नहीं है. उन्होंने बोलीदाताओं से कंपनी की वित्तीय स्थिति को देखने के लिए कहा क्योंकि यह कंपनी की वित्तीय स्थिति के बारे में स्पष्ट तस्वीर देता है.

आनंद राठी आईपीओ डिटेल्स

आनंद राठी आईपीओ आवंटन 9 दिसंबर 2021 को होने की संभावना है, जबकि धन समाधान फर्म के शेयर 14 दिसंबर 2021 को एनएसई और बीएसई में सूचीबद्ध हो सकते हैं.