Atal Pension Yojana: हर कोई चाहता है कि उसके बुढ़ापे के दिन बिना किसी के मदद के और आसानी से बिना किसी कष्ट के बीत जाए. बुढ़ापे में पैसा एक मजबूत सहारा होता है. कई बार देखा गया है कि लोग अपने मां बाप की बुढ़ापे के दिनों में बिल्कुल भी मदद नहीं करते और वे एक एक चीज के लिए परेशान होते रहते हैं. जिनके पास सरकारी नौकरी है उन्हें तो इस बात का सुकून रहता है कि उनके पास पेंशन की सुविधा है लेकिन जो प्राइवेट नौकरी या फिर व्यसाय करते हैं उनके सामने ये एक बड़ी चुनौती है. केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए 2015 में अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की शुरुआत की थी. Also Read - Atal Pension Yojana: चालू वित्त वर्ष में 52 लाख से अधिक नए अंशधारक जुड़े, जानिए क्या है अटल पेंशन योजना?

इस पेंशन योजना का कोई भी 18 से लेकर 40 साल तक का व्यक्ति लाभ उठा सकता है. इस योजना के तहत के व्यक्ति के खाते से एक फिक्स रकम अपने आप कट जाती है और इसका लाभ उसे पेंशन की तरह की साठ साल के बाद मिलेगा. 2015 के बाद से जो लोग इस योजना से जुड़े थे उनके अकाउंट से अटल पेंशन योजना (Atal pension scheme) के लिए पैसे ऑटो डेबिट हो जाते थे लेकिन कोरोना संकट के दौरान इस ऑटो डेबिट को रोक दिया गया था. कोरोना के चलते पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने बैंकों को ऑटो डेबिट को 30 जून 2020 तक रोकने का निर्देश दिया था. अब एक जुलाई से इस योजना से जुड़े लोगों की किस्त फिर से ऑटो डेबिट होने लगेगी. Also Read - सरकार ने बदला National Pension System का नियम, करोड़ों लोगों को होगा बड़ा फायदा, जानिए कैसे

आपको बता दें कि इस स्कीम से जड़ने वालों को बीस साल तक लगातार एक फिक्स किस्त अपने खाते से कटवानी पड़ती है. यह स्कीम 60 साल की उम्र से लोगों को 1000 से 5000 रुपये तक की मिनिमम गारंटीड मंथली पेंशन देती है. इसका एक सबसे बड़ा लाभ यह भी है कि  APY खाते में आप जो भी रकम जमा करेंगे उस पर आपको इनकम टैक्‍स छूट मिलेगी. Also Read - Atal Pension Yojana Gives Extra Benefits Online: एक साल में मिला 11 फीसदी रिटर्न, जानिए आपको कितना होगा फायदा?

अगर आप भी इस अटल पेंशन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो बात दें कि 60 साल के बाद एक हजार रुपये मंथली पेशन का लाभ उठाने के लिए 20 साल तक आपको 42 रुपये प्रतिमाह देने होंगे. यदि आप 5000 रुपये पेंशन केतौर पर लेना चाहते हैं तो आपको 60 साल की उम्र तक 210 रुपये देने होंगे. अगर आप 40 साल के हैं तो 1,000 रुपये के पेंशन के लिए आपको 291 रुपये और 5 हजार पेंशन के लिए 1,454 रुपये हर महीने जमा कराने होंगे.