Atal Pension Yojana Online: करोड़ों अंशधारकों वाली अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) को लेकर एक अच्छी खबर है. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना में निवेश करने वालों को 60 साल की उम्र के बाद न्यूनतम 1000 से 5000 रुपये की पेंशन दी जाती है. इस योजना में बीते साल 11 फीसदी का रिटर्न मिला, जो कई अन्य पेंशन योजनाओं में रिटर्न की तुलना में शानदार है.Also Read - हर महीने पाएं 5, 000 रुपये साथ में टैक्स लाभ लेने का सुनहरा अवसर, जानें - किस योजना में निवेश से मिलेगा फायदा?

बिजनेस अखबार मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल एलआईसी के पेंशन फंड पर 10.94 फीसदी और एसबीआई पेंशन फंड पर 11.24 फीसदी का रिटर्न मिला. इसी अवधि में यूटीआई रिटायरमेंट सॉल्यूशन ने 11.01 फीसदी का रिटर्न दिया. मिंट अखबार ने वैल्यू रिसर्च के हवाले से यह रिपोर्ट प्रकाशित की है. Also Read - Atal Pension Yojana: चालू वित्त वर्ष में 52 लाख से अधिक नए अंशधारक जुड़े, जानिए क्या है अटल पेंशन योजना?

सब्सक्राइर्ब्स को क्या होगा फायदा?

अटल पेंशन योजना के तहत न्यूनतम एक हजार और अधिकतम 5000 रुपये मासिक पेंशन का प्रावधान है. लेकिन सवाल यह है कि अगर आपके अंशदान पर ज्यादा रिटर्न मिलता है तो क्या आपको फायदा मिलेगा? दरअसल पेंशन योजना में एक निश्चित रिटर्न मिलने की उम्मीद के आधार पर न्यूनतम पेंशन की राशि तय की जाती है. लेकिन जब रिटर्न ज्यादा मिलेगा तो सब्सक्राइर्ब्स को ज्यादा राशि का भुगतान किया जाएगा. Also Read - PM Jan Dhan Accounts: जनधन खाते वाले Debit Card पर ऑफर्स की भरमार, 65 फीसदी तक मिल रहा डिस्काउंट

इस बारे में पेंशन फंड रेग्यूलेटरी डिवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) का कहना है कि अगर पेंशन कोष में किए गए अंशदान पर संभावित रिटर्न की तुलना में ज्यादा रिटर्न मिलता है तो अंशदान की अवधि के बाद उस अतिरिक्त राशि को अंशदाता के खाते में जमा करा दिया जाएगा. इससे सब्सक्रार्ब्स को निश्चित पेंशन के अतिरिक्त राशि प्राप्त होगी.

सरकार करती है घाटे की भरपाई

दूसरी तरह अगर इस कोष में एक निश्चित समय में संभावित रिटर्न से कम रिटर्न मिलता है तो इस कमी को सरकार पूरा करेगी. पेंशन कोष की यह सबसे अच्छी चीज है. इसमें रिटर्न कम मिलने का खामियाजा सब्सक्रार्ब्स को नहीं भुगतना पड़ता हैं. लेकिन रिटर्न अच्छा मिलने पर उनको फायदा जरूर मिलता है.

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के इस साल मई में पांच साल पूरे हो गए थे. अब तक दो करोड़ से अधिक सब्सक्राइर्ब्स इससे जुड़ चुके हैं. 18 से 40 साल का कोई भी व्यक्ति इस योजना से जुड़ सकता है. इसके तहत सब्सक्राइब को पूरी उम्र तक न्यूनतम पेंशन दी जाती है. उसके निधन पर उसके जीवन साथी को यह पैसा मिलता है. इतना ही नहीं दोनों के निधन के बाद कोष में बची पूरी राशि उनके द्वारा नामित व्यक्ति को दे दी जाती है.