Bank Holiday List: इस हफ्ते 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, बैंक के काम से निकलने से पहले चेक कर लें लिस्ट

Bank Holiday List: इस हफ्ते बैंक 4 दिन बंद रहेंगे. इसी तरह 16 जनवरी को साप्ताहिक अवकाश के रूप में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 18 जनवरी को थाई पोसम के चलते चेन्नई में बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी. 22 जनवरी को चौथा शनिवार होने के कारण अवकाश रहेगा.

Published: January 10, 2022 10:21 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Manoj Yadav

bank holidays june 2022, banks closed in june, list of bank holidays in june 2022
Complete list of bank holidays in June 2022 here (File Photo)

Bank Holiday, January List: अगर आपका कोई जरूरी बैंक का काम है तो उसे तुरंत निपटा लें, क्योंकि आने वाले दिनों में बैंक करीब 10 दिनों के लिए बंद रहेगा. इन बैंक छुट्टियों (Bank Holidays) की जानकारी आरबीआई (RBI) की ओर से जारी की गई है. ऐसे में आप इस लिस्ट को जरूर देखें और उसी के मुताबिक अपनी प्लानिंग करें.

Also Read:

हालांकि, देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग दिन छुट्टियां हैं. इसलिए आपको इस लिस्ट को अपने हिसाब से देखना चाहिए. अगर इस पूरे महीने की बात करें तो बैंक 16 दिनों के लिए बंद रहेंगे. इस दिन ग्राहक न तो बैंक से पैसे निकाल सकते हैं और न ही जमा कर सकते हैं. हालांकि, पैसे का लेनदेन ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) के जरिए किया जा सकता है.

इस सप्ताह 4 दिन बैंक बंद रहेंगे

अगर इस हफ्ते की बात करें तो सबसे पहले आइजोल में मिशनरी डे के मौके पर 10 जनवरी को बैंक बंद रहेंगे. वहीं, कोलकाता में 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के मौके पर बैंक बंद रहेंगे. जबकि अहमदाबाद और चेन्नई में मकर संक्रांति/पोंगल पर 14 जनवरी और बेंगलुरु, चेन्नई, गंगटोक और हैदराबाद में उत्तरायण पुण्यकाल मकर संक्रांति महोत्सव/माघे संक्रांति/संक्रांति/पोंगल/तिरुवल्लुवर दिवस पर बैंक बंद रहेंगे. यह लिस्ट आरबीआई ने जारी की है.

जनवरी में इन तारीखों पर बैंक भी बंद रहेंगे

इसी तरह 16 जनवरी को साप्ताहिक अवकाश के रूप में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 18 जनवरी को थाई पोसम के चलते चेन्नई में बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी. 22 जनवरी को चौथा शनिवार होने के कारण अवकाश रहेगा. इसके साथ ही 23 जनवरी को हर जगह रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा.

वहीं 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर बैंक में कोई कामकाज नहीं होगा. इसके अलावा 30 जनवरी को रविवार के कारण अवकाश रहेगा. यानी कुल मिलाकर जनवरी के आने वाले दिनों में 10 दिनों की छुट्टी होने वाली है. ऐसे में आप इन छुट्टियों के हिसाब से अपनी प्लानिंग कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 10, 2022 10:21 AM IST