Bank NEFT Transfer: अगर आप शनिवार की मध्यरात्रि से रविवार के बीच बैंकिंग प्रणाली (Banking System) का उपयोग करके ऑनलाइन मनी ट्रांसफर (Online Money Transfer) की योजना बना रहे हैं, तो आपको ऐसे ट्रांसफर को रद्द करने या स्थगित करने की सलाह दी जाती है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को कहा कि एनईएफटी सिस्टम अपग्रेड (NEFT System Upgrade) के कारण, यह सेवा रविवार, 23 मई, 2021 को रात 12 बजकर एक मिनट से दोपहर 2 बजे तक उपलब्ध नहीं होगी. Also Read - तस्वीरों में देखें, इन बैंकों के ATM से ट्रांजैक्शन की नहीं है कोई लिमिट, जितनी बार चाहें उतनी बार निकालें पैसे!

इसका मतलब यह होगा कि इस अवधि के दौरान बैंक ग्राहकों द्वारा उपयोग के लिए एनईएफटी प्रणाली से जुड़ा कोई भी धन हस्तांतरण उपलब्ध नहीं होगा. लेकिन, इस अवधि के दौरान आरटीजीएस प्रणाली (RTGS System) हमेशा की तरह चालू रहेगी. Also Read - Retail Inflation In India: मई में खुदरा महंगाई दर 6.3 प्रतिशत पर पहुंची, RBI के लक्ष्य को किया पार

उल्लेखनीय है कि आरटीजीएस (RTGS) के लिए इसी तरह का तकनीकी उन्नयन 18 अप्रैल, 2021 को पूरा किया गया था. Also Read - Explained: छोटे निवेशक FD से निकाल कर म्यूचुअल फंड में क्यों कर रहे हैं निवेश?

आरबीआई ने बैंक को सूचित करते हुए कहा, ” प्रदर्शन बढ़ाने के लिए एनईएफटी (NEFT) का 22 मई बिजनेस समाप्त होने के बाद एक टेक्निकल अपग्रेडेशन (Technical Upgradation) किया जाएगा. इसलिए यह सेवा 23 मई, 2021 को रात 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक उपलब्ध नहीं होगा.