बेंगलुरु: प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियां बाजार में नया उथल-पुथल मचाने को लेकर सबसे अधिक चिंता अमेजन, ऐप्पल और अलीबाबा को लेकर करती हैं. यह बात केपीएमजी की एक ताजा सर्वे रिपोर्ट में आई है. दुनियां में ऐसी दस शीर्ष कंपनियों में डीजेआई, गूगल, नेटफ्लिक्स, एयरबीएनबी, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक और बायडू भी शामिल है. प्रौद्योगिकी क्षेत्र की 740 से अधिक कंपनियों के बीच सर्वेक्षण के बाद यह सूची तैयार की गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रौद्योगिकी क्षेत्र के दिग्गजों ने अगले तीन साल में सबसे ज्यादा व्यापक बदलाव वाले कारोबारी मॉडल के लिहाज से पहले स्थान पर ई-कॉमर्स मंचों और दूसरे स्थान पर सोशल नेटवर्किंग साइटों को रखा है. केपीएमजी के सर्वेक्षण में उभरते वैश्विक प्रौद्योगिकी नवाचार को लेकर प्रौद्योगिकी क्षेत्र के युवाओं और दिग्गजों के विचार कुछ अलग हैं.

प्रौद्योगिकी कारोबारी दिग्गजों के बीच गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई प्रौद्योगिकी क्षेत्र के शीर्ष लोगों में पहले पायदान पर हैं. उसके बाद टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ ऐलन मस्क का स्थान है. जबकि प्रौद्योगिकी क्षेत्र के युवा सितारों ने हुवावेई की सीईओ रेन झेंगफेई, शाओमी के सीईओ ली जून और सॉफ्टबैंक के सीईओ मायोशी सन को प्रौद्योगिकी क्षेत्र का दिग्गज माना है.

(इनपुट-भाषा)