टेलीकॉम सेक्टर की कंपनियों में जारी टैरिफ वार के बीच सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने एक धांसू पोस्ट पेड प्लान लॉन्च किया है. 299 रुपये के इस नए प्लान में 31GB डाटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और हर रोज 100 एसएमएस की सुविधा मिलेगी. अभी बाजार में Jio के अलावे Airtel और Vodafone ने काफी आकर्षक प्लान उतार रखे हैं. इसी को देखते हुए BSNL ने संभवतः यह प्लान उतारा है. अभी Jio का 199 रुपये का मासिक प्लान काफी हिट है. वहीं Airtel और Vodafone भी 299 रुपये के मासिक प्लान लॉन्च कर चुके हैं.

BSNL के 299 रुपये के इस प्लान की बात करें तो इसकी सबसे बड़ी दिक्कत यह केवल नए कस्टमर्स के लिए है. मौजूदा ग्राहक इस प्लान का फायदा नहीं उठा सकते. इसमें 31GB मासिक डाटा मिल रहा है. इसके तहत आप BSNL के सर्विस क्षेत्र में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉल कर सकते हैं. इसका मतलब यह है कि आप दिल्ली या मुंबई सर्किल में फ्री कॉल का मजा नहीं ले सकते, क्योंकि इन दोनों सर्किलों में BSNL की सेवा नहीं है. यहां सरकारी कंपनी MTNL सेवा उपलब्ध करवाती है.

इस प्लान में 31GB डाटा कंज्यूम हो जाने के बाद इंटरनेट की स्पीड कम होकर 80kbps हो जाएगी. इसके अलावा इस प्लान में आप अपना अनयूज्ड डाटा कैरी फॉरवार्ड भी नहीं कर सकते हैं. जैसा कि बताया जा रहा है कि इस नए मासिक पोस्ट पेड प्लान का मुकाबला जियो के 199 रुपये वाले प्लान से है. जियो के इस प्लान में 25GB 4G डाटा मिलता है. इसके अलावा फ्री वॉयस कॉल और हर रोज 100 एसएमएस भी मिलता है. इसमें एक और सुविधा है कि जरूरत के हिसाब के यूजर्स 20 रुपये प्रति GB के हिसाब से 500GB तक अतिरिक्त डाटा यूज कर सकते हैं. जहां तक वोडाफोन के 299 के रेड बेसिक पोस्ट प्लान की बात है तो इसमें यूजर्स को 20GB डाटा के साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉल और रोमिंग के दौरान भी फ्री इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल की सुविधा है.