नई दिल्ली: एक कारोबारी का रास्ता आसान नहीं होता. जब कोई कारोबार शुरू किया जाता है तो सामने कई अनजाने खतरे या चुनौतियां आती हैं. एक कारोबारी के रूप में किसी संस्थान को चलाने की काबिलियत पर पूरा विश्वास होना चाहिए. Also Read - रिकॉर्ड ऊंचाई को छूने के बाद 29 करोड़ डॉलर घटा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, जानिए अभी कितना है?

आईआईटी रुड़की के प्रोफेसर विजय कुमार नांगिया ने एमबीए के छात्रों को बताया, ‘अगर आपको सफल कारोबारी बनना है और अपने बिजनेस को टॉप तक पहुंचाना है तो आप में नए-नए विचारों के लिए जुनून होना चाहिए. अपने वित्त प्रबंधन के लिए भी काफी जागरूक और सतर्क होना चाहिए. एक कारोबारी को सेल्फ प्रमोशन करने में बिल्कुल नहीं शर्माना चाहिए.’ Also Read - Covid-19 महामारी की वजह से देश का लक्जरी कार बाजार 5-7 साल पीछे चला गया : ऑडी

क्वांटम यूनिवर्सिटी क्वांटम स्कूल ऑफ बिजनेस की ओर से एमबीए फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स और फैकल्टी मेंबर्स के लिए एक दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला का संचालन आईआईटी रुड़की के प्रोफेसर विजय कुमार नांगिया और सीए समीक्षा जैन ने किया. इस वर्कशॉप (कार्यशाला) में उन्होंने परियोजना विकास के विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं का नए व्यापार के विकास में उनके प्रभाव पर प्रकाश डाला. Also Read - Bank loan Interest Relief: कर्जदारों को केंद्र सरकार का बड़ा दिवाली तोहफा, बैंक से इतने रुपये तक का कर्ज लेने वालों को ब्याज में दी राहत

आईआईटी रुड़की के प्रोफेसर विजय कुमार नांगिया ने एमबीए के छात्रों को बताया कि आपको नेटवर्किंग की अहमियत का पता होना चाहिए. जुबान का पक्का होना चाहिए. इसी के साथ ठोस ऑनलाइन पोर्टफोलियो भी होना चाहिए. आपको एक कारोबारी के रूप में अपनी सफलताओं और असफलताओं से लगातार सीखते रहना चाहिए.

सीए समीक्षा जैन ने कहा, ‘अपने नए स्टार्टअप या बिजनेस वेंचर को शुरू करने के लिए उत्साहित होना बहुत अच्छी बात है, पर किसी भी कारोबार में हाथ आजमाने से पहले आपको बाजार के रुख, निवेशकों और कारोबार के बारीक पहलुओं की जानकारी होना बहुत जरूरी है.

क्वांटम स्कूल ऑफ बिजनेस के निदेशक डॉ. रोहित कुशवाहा ने कहा कि किसी भी कारोबार में ऊंचाई तक पहुंचने के लिए आपको रचनात्मक और कल्पनाशील होना चाहिए. आपको उस तरह की मार्केटिंग की रणनीति की जानकारी होनी चाहिए, जिनके बारे में आपके प्रतिस्पर्धी अनुमान भी न लगा सके. आपके बिजनेस की सफलता इस पर निर्भर करती है कि आप दूसरों से अलग हटकर कितना सोचते हैं.