Provident Fund Withdrawal: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के खाताधारकों के लिए एक खुशखबरी है. संगठन ने अपने अंशधारकों के लिए पैसे की निकासी को और आसान कर दिया है. इन बदलावों से अब कर्मचारियों को पीएफ फंड से पैसा निकालने के लिए कंपनी पर निर्भर नहीं रहना होगा.

दरअसल, EPFO ने यूनिफाइड पोर्टल (Unified Portal) में एक सुविधा शुरू की है, जिसमें कर्मचारी नौकरी छोड़ने की तारीख खुद दर्ज कर सकेंगे. EPFO की इस योजना के चलते खाताधारकों को नौकरी छोड़ने के बाद उसकी तारीख दर्ज कराने के लिए कंपनी पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा. अभी तक केवल कंपनी के पास ही यह अधिकार था. हालांकि, अब से किसी संगठन या कंपनी को छोड़ने पर कर्मचारी अपनी डेट ऑफ एक्जिट को खुद दर्ज कर सकता है.

बता दें कि कभी-कभी होता है कि कंपनी कर्मचारी के डेट ऑफ एक्जिट रिकॉर्ड में अपडेट नहीं कर पाती है. इससे कर्मचारी को अपने पीएफ सैटलमेंट के दौरान देरी का सामना करना पड़ता है और पीएफ निकालने और ट्रांसफर करने में देरी होती है. आइए, इन आसान स्टेप्स से जानते हैं किस तरह से कर्मचारी नौकरी छोड़ने की तारीख को खुद दर्ज कर सकते हैं-

Online PF Withdrawal: इन प्रोसेस को करें फॉलो

– सबसे पहले कर्मचारी को अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) नंबर और पासवर्ड के जरिए ईपीएफओ पोर्टल पर लॉगइन करना होगा.

– लॉगइन करने पर आपके सामने इपीएफओ का पेज खुल जाएगा. यहां पर माय अकाउंट पर क्लिक करें. यहां आपको मार्क एक्जिट का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपको ड्रॉपडाउन मैन्यू से पीएफ खाता नंबर चुनने का ऑप्शन मिलेगा. इसपर क्लिक करें.

– अगले पेज पर कर्मचारी को अपनी कुछ डिटेल भरनी होगी. जैसे जन्मतिथि, डेट ऑफ ज्वॉइनिंग, और डेट ऑफ एक्जिट. इसके बाद रिक्वेस्ट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करें. आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को डालने के बाद ओके पर क्लिक करें.

– ओके पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर मैसेज आएगा कि आपके पीएफ खाते में नौकरी छोड़ने की डेट दर्ज कर ली गई है.