नई दिल्ली: वाहन निर्माता कंपनी होंडा कार्स इंडिया बढ़ती लागत का कुछ बोझ कम करने के लिए अगले महीने से अपने सभी मॉडल की कीमतों में वृद्धि करेगी. कंपनी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. अन्य वाहन कंपनियां भी जनवरी से अपने विभिन्न मॉडल के दाम बढ़ाने की पहले ही घोषणा कर चुकीं हैं.

होंडा वर्तमान में अमेज और होंडा सिटी सिडान समेत अन्य मॉडलों की बिक्री करती है. होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं निदेशक (बिक्री एवं विपणन) राजेश गोयल ने बताया, “माल का मूल्य बढ़ने से हमारा लागत मूल्य पहले ही 4 प्रतिशत बढ़ चुका है. इस प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से ही जनवरी में वाहनों की कीमतें बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है. वर्तमान में हम इस पर काम कर रहे हैं कि कीमत में कितनी वृद्धि की जाए.”

इससे पहले टाटा मोटर्स, फोर्ड इंडिया और निसान इंडिया ने भी गुरुवार को अगले महीने से यात्री वाहनों के दाम में वृद्धि की घोषणा की है. इसके अलावा मारुति सुजुकी इंडिया, टोयोटा किर्लोस्कर, बीएमडब्ल्यू, रेनो और इसुजु ने भी इसी तरह का कदम उठाया है.

हालांकि, नया साल आने से पहले लोगों के लिए कार खरीदने का अच्छा मौका है क्योंकि होंडा सहित कई कंपनियां फिलहाल बेहतरीन ऑफर दे रही हैं. पिछले साल के मुकाबले इस साल कार खरीदने पर 20 से 25 प्रतिशत की छूट ज्यादा मिल रही है.

कार खरीदने वालों के लिए बेहतरीन मौका, Honda, Maruti कंपनियां दे रहीं ये चुनिंदा ऑफर

मारुति सुजुकी और लक्जरी कार निर्माता जगुआर लैंड रोवर ने जनवरी में आने वाली गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी से पहले खरीदारों को भारी छूट दी है. पिछले साल की तुलना में ऑफर 20-25% अधिक हैं. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ऑल्टो 800, सेलेरियो और वैगनऑर जैसी छोटी कारों पर 60,000 से 80,000 रुपये तक की बचत ऑफर कर रही है. जबकि कंपनी नए सियाज मॉडल पर 90,000 रुपये का डिस्काउंट, एक्सचेंज बोनस और कॉरपोरेट बेनेफिट दे रही है.

नोटबंदी के दौरान सरकार का पक्ष रखते थे शक्तिकांत दास, इन खास बातों के चलते बने RBI गवर्नर

अधिकारियों ने कहा कि फेस्टिवल सीजन के दौरान बिक्री कम होने के चलते कंपनियों ने यह कदम उठाया है. बता दें कि फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी डेटा के मुताबिक, नवरात्र से शुरू होने वाले 42 दिनों के फेस्टिवल सीजन में कार की बिक्री 14% गिर गई.