नई दिल्ली: ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने 13,540 करोड़ रुपए के पीएनबी के घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की की करीब 37 करोड़ रुपए की संपत्तियों को जब्त किया है. मुंंबई मेंं शनिवार सुबह तक तलाश अभियान में बेशकीमती प्राचीन आभूषण और करोड़ों की कलाकृतियां मिली हैं.  इसमें एक अंगूठी की  कीमत 10 करोड़ रुपए है. बता दें कि ईडी ने नीरव मोदी समूह और मेहुल चोकसी समूह की 7,638 करोड़ रुपए की अचल संपत्तियां भी जब्त कर ली हैं.Also Read - PNB Scam: ब्रिटिश हाईकोर्ट ने नीरव मोदी को प्रत्यर्पण मामले में अपील करने की दी इजाजत

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी ने बताया कि यह तलाशी शनिवार सुबह तक जारी रही और इस दौरान 15 करोड़ रुपए के प्राचीन आभूषण, 1.40 करोड़ रुपए की अत्याधुनिक कीमती घड़ियां और एम.एफ.हुसैन, के.के हेबर और अमृता शेरगिल की 10 करोड़ रुपए  मूल्य की पेंटिंग्स जब्त कर ली गई. ईडी ने 10 करोड़ रुपए की हीरे की अंगूठी भी जब्त कर ली. Also Read - नीरव मोदी की बहन ने भारत सरकार को 17.25 करोड़ रुपये भेजे, ईडी ने बताया पूरा मामला

Also Read - PNB Scam: नीरव मोदी ने प्रत्यर्पण के खिलाफ नयी याचिका दायर की, 21 जुलाई को सुनवाई

प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को कहा कि उसने 13,540 करोड़ रुपए के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले की जांच के संबंध में हीरा व्यापारी नीरव मोदी की 35 करोड़ रुपए की संपत्तियों को जब्त कर लिया है. ईडी अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय जांच ब्यूरो की टीम के साथ मुंबई में नीरव मोदी के आवास समुद्र महल में गुरुवार से शनिवार छापेमारी की गई.

ईडी ने 13,540 करोड़ रुपए की बैंक धोखाधड़ी मामले में नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मेहुल चोकसी के खिलाफ एक अलग मामला दर्ज करने के बाद यह कदम उठाया है. ईडी ने अभी तक देशभर में 251 से अधिक स्थानों की तलाशी ली है और इस दौरान हीरे, सोने, कीमती धातुओं और मोतियों को जब्त किया है. प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी समूह और मेहुल चोकसी समूह की अबतक  7,638 करोड़ रुपए की अचल संपत्तियां भी जब्त की हैं.

 दुनिया के अरबपतियों की सूची में
नीरव मोदी और उनका परिवार जनवरी के पहले सप्ताह में ही देश छोड़कर फरार हो गया था.बता दें कि अरबपति हीरा कारोबारी नीरव फोर्ब्‍स की भारतीय अरबपतियों की 2017 की सूची में 57वें नंबर पर शुमार रहा है. उसने नीरव मोदी डायमंड ज्‍वेलरी रिटेल स्‍टोर्स की स्थापना की थी. नीरव फायरस्‍टार इंटरनेशनल का चेयरमैन है, जिसके दुनिया के प्रमुख शहरों में स्‍टोर हैं. 1.73 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ वह दुनिया के अरबपतियों की सूची में 1234वें नंबर पर बताया गया था.

व्यापार शुरू करते ही नीरव ने मचाई थी हलचल
अंतरराष्‍ट्रीय हीरा कारोबार की शुरुआत में ही नीरव ने फैशन की दुनिया में हलचल मचा दी. उसके विज्ञापन जर्मनी के मशहूर फोटोग्राफर पीटर लिंडबर्ग जैसी शख्सियतों द्वारा तैयार किए जाते थे. उसने भारतीय हस्‍तशिल्‍प के साथ यूरोपियन शैली का मेल कर डायमंड बिज़नेस का तरीका बदल दिया. व्‍यवसाय चलाने के लिए उसने नए तरीके अपनाए, जैसे उसके स्‍टोर शनिवार और रविवार को भी खुले रहते हैं. जबकि ज्‍वेलरी स्‍टोर सामान्‍य तौर पर वीकेंड्स में बंद रहते हैं. इस बारे में उसने एक बार कहा था, मेरे स्‍टोर रविवार को भी खुले रहते हैं क्‍योंकि इसी दिन पति और पत्‍नी के पास खरीदारी के लिए समय होता है. मई, 2017 में नीरव ने मशहूर म्‍यूजिक स्‍टोर रिद्म हाउस को खरीद लिया. उसकी पत्‍नी का नाम एमी है.(इनपुट एजेंसी)