CNG-PNG Price Hike: महानगर गैस ने सीएनजी-पीएनजी गैस की कीमतों में फिर की बढ़ोतरी

CNG-PNG Price Hike: महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी-पीएनजी गैस की कीमतों में फिर बढ़ोतरी की है. मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR) के लिए सीएनजी की मूल कीमत 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी में 1.50 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि की गई है.

Published: January 10, 2022 9:40 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Manoj Yadav

CNG PNG Price
PNG Price Hike

CNG-PNG Price Hike In Mumbai: महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने सीएनजी और पीएनजी (CNG-PNG Price Hike) की कीमतों में तीन सप्ताह में फिर से बढ़ोतरी की है. एमजीएल (MGL) के एक अधिकारी ने शनिवार को इसके बारे में जानकारी दी. मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR) के लिए सीएनजी की मूल कीमत 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी में 1.50 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि की गई है. पिछले साल 17/18 दिसंबर को हुई भारी बढ़ोतरी के बाद भाव बढ़ाए गए हैं.

Also Read:

एमजीएल के एक प्रवक्ता ने कहा कि सीएनजी की संशोधित सभी समावेशी कीमतें जो ईंधन वाले वाहन 63.50 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 66.00 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाएंगी और घरेलू उपयोग पीएनजी 38 रुपये/एससीएम से बढ़कर 39.50 रुपये/एससीएम हो जाएगी.

नई वृद्धि को सही ठहराते हुए, एमजीएल ने कहा कि घरेलू गैस आवंटन में कमी को पूरा करने के लिए, वह सीएनजी और घरेलू पीएनजी सेगमेंट की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के लिए अतिरिक्त बाजार मूल्य वाली प्राकृतिक गैस की सोर्सिंग कर रही है.

बाजार मूल्य में प्राकृतिक गैस की कीमत में पर्याप्त वृद्धि के कारण, एमजीएल की इनपुट गैस लागत में भी काफी वृद्धि हुई है और उपभोक्ताओं के लिए ताजा बढ़ोतरी से आंशिक रूप से इसकी लागत की भरपाई होने की उम्मीद है.

लेटेस्ट संशोधन 17/18 दिसंबर के बाद आया है जब एमजीएल ने सीएनजी की दरों में 2.00 रुपये प्रति किग्रा और पीएनजी की दरों में 1.50 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि की, जिससे 1.60 मिलियन पीएनजी उपभोक्ताओं और गैस से चलने वाले वाहनों का उपयोग करने वाले 800,000 से अधिक सीएनजी ग्राहकों को भारी नुकसान हुआ.

संयोग से, एमजीएल ने त्योहारी सीजन से पहले अक्टूबर में दो बार सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में वृद्धि की थी, उसके बाद नवंबर में और फिर दिसंबर में बढ़ोतरी की घोषणा की गई.

हालांकि, एमजीएल ने आश्वासन दिया है कि ताजा बढ़ोतरी के बावजूद, सीएनजी मौजूदा कीमतों पर पेट्रोल और डीजल की तुलना में क्रमश: लगभग 59 प्रतिशत और 30 प्रतिशत की आकर्षक बचत प्रदान करता है और पीएनजी कीमतों की तुलना में लगभग 22 प्रतिशत बचाता है.

(With IANS Inputs)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 10, 2022 9:40 AM IST