Commercial Property Demand: रियल एस्टेट दिग्गजों ने कहा कि सेक्टर में नवरात्रों और त्योहारी सीजन के दौरान कमर्शियल प्रॉपर्टी की मांग में वृद्धि दर्ज की जा रही है. रियल एस्टेट सेक्टर को नई दिशा देने में अक्टूबर से दिसंबर तक का समय अहम भूमिका निभाता है. गुरुग्राम के द्वारका एक्सप्रेसवे, दक्षिणी पेरिफेरल रोड (SPR), गोल्फ कोर्स रोड, दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे, मानेसर, पटौदी, फरुखनगर रोड और सोहना इलाकों में संपत्ति खरीदने के लिए लोगों में उत्साह दिख रहा है. रियल एस्टेट कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए तरह-तरह के ऑफर्स और डिस्काउंट दे रही हैं.Also Read - UP Lockdown Update: नोएडा में 31 अक्टूबर तक धारा 144, जानें वजह...

प्रॉपर्टी एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस फेस्टिव सीजन में एक नई बात देखने को मिल रही है. पिछले कुछ सालों से जहां ऑटोमोबाइल सेक्टर त्योहारी सीजन का लीडर हुआ करता था, वहीं इस बार हालात बदले हुए नजर आ रहे हैं. सेमीकंडक्टर चिप्स की कमी के कारण मांग के अनुरूप वाहनों का उत्पादन नहीं हो पा रहा है. Also Read - त्योहारी सीजन में धमाका करने की फिराक में है ISI, भारतीय खुफिया विभाग ने जारी किया अलर्ट

यह भी एक प्रमुख कारण है कि लोग संपत्ति में निवेश कर रहे हैं. रियल एस्टेट विशेषज्ञ अतुल शर्मा का कहना है कि गुरुग्राम में संपत्ति की मांग तेजी से बढ़ रही है. Also Read - Domestic Airfare: मांग बढ़ने से त्योहारी सीजन से पहले घरेलू हवाई किराए में उछाल, किराया बढ़ने से घट सकती है मांग

शर्मा ने कहा कि न्यू गुरुग्राम में व्यावसायिक और आवासीय संपत्तियों की मांग तेजी से उभर रही है. दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में किराए के मकानों में रहने वाले लोग अब घर खरीदने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ रहे हैं.

एमथ्रीएम के निदेशक, पंकज बंसल, ने कहा, “इस त्योहारी सीजन में, एमथ्रीएम ग्राहकों की मौजूदा जरूरतों के अनुरूप प्रीमियम आवासीय पेशकश के साथ बाजार को खुश करने वाला है. लोगों के लंबे समय तक घरों तक सीमित रहने के साथ, अल्ट्रा-मोडर्न के साथ घरों की मांग त्योहारों के मौसम में आधुनिक सुविधाएं निस्संदेह बढ़ेंगी. शुरूआत में, हमने एक कॉन्डोमिनियम के सभी लाभों के साथ कम वृद्धि वाले विकास (2.5बीएचके और 3.5बीएचके) की योजना बनाई हैं.”

उन्होंने कहा, “वाणिज्यिक खंड में, हम एमथ्रीएम कॉर्नर वॉक-इन एसपीआर में 9 साल की लीज, 3 साल की लॉक-इन अवधि जैसे आकर्षक प्रस्तावों के साथ प्री-लीज निवेश के अवसर प्रदान कर रहे हैं, जिसे हमने अभी-अभी डिलीवर किया है और 200 से अधिक अग्रणी ब्रांड साइन अप भी किए हैं.”

उन्होंने कहा, “त्योहारों के मौसम के दौरान घर खरीदना जीवन में सौभाग्य और समृद्धि लाने के लिए माना जाता है, इसलिए, लोग साल के इस समय की प्रतीक्षा करते हैं. नवरात्रों और त्योहारों के मौसम में हमेशा पूछताछ में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जाती है. उद्योग की रिपोर्ट के अनुसार, एनसीआर बाजार में 2021 में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के साथ त्योहारी तिमाही में लगभग 16,000 नई इकाइयों को देखने की उम्मीद है.”

अल्फा कॉर्प डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ आशीष सरीन ने कहा, “इसके अतिरिक्त, त्योहारी मौसम महामारी द्वारा लाई गई बाजार की अनिश्चितताओं को भी समाप्त कर देगा. उपभोक्ता विश्वास में वृद्धि, टीकाकरण अभियान, और सबसे महत्वपूर्ण रूप से घर के मालिक के महत्व की ओर बढ़ा हुआ ध्यान आने वाले महीनों में आवासीय अचल संपत्ति खंड में विकास का प्रमुख प्रवर्तक बन जाएगा.

(With IANS Inputs)