शीर्ष अमेरिकी निकाय ने चेताया- क्रिप्टो घोटाला अब निवेशकों के लिए सबसे बड़ा खतरा

शीर्ष अमेरिकी निकाय ने इस बात की चेतावनी दी है कि क्रिप्टो घोटाला अब निवेशकों के लिए सबसे बड़ा खतरा बनता जा रहा है. डिजिटल परिसंपत्तियां मौजूदा निवेशक नियामक ढांचे में अच्छी तरह से नहीं आती हैं और इन उत्पादों के प्रमोटरों के लिए जनता को लूटना आसान हो सकता है.

Updated: January 12, 2022 3:51 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Manoj Yadav

Bitcoin Cryptocurrency Price
(FILE IMAGE)

Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी और डिजिटल संपत्ति 2022 में शीर्ष निवेशक खतरा होंगे. इससे पहले कि आप क्रिप्टोकरंसी में कूदें, ध्यान रखें कि क्रिप्टोकरेंसी और संबंधित वित्तीय उत्पाद पोंजी योजनाओं और अन्य धोखाधड़ी के लिए सार्वजनिक सामना करने वाले मोचरें से ज्यादा कुछ नहीं हो सकते हैं. एक शीर्ष अमेरिकी गैर-लाभकारी संगठन ने ये चेतावनी दी है. नॉर्थ अमेरिकन सिक्योरिटीज एडमिनिस्ट्रेटर एसोसिएशन (NASSA) की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, क्रिप्टोकरेंसी घोटाले ‘अब तक’ नंबर एक शीर्ष निवेशक खतरा हैं.

Also Read:

अलबामा सिक्योरिटीज कमीशन के निदेशक, प्रवर्तन अनुभाग समिति के सह-अध्यक्ष जोसेफ पी बोर्ग ने कहा, “नासा के प्रतिभूति नियामकों ने खुलासा किया कि क्रिप्टोकरेंसी और डिजिटल संपत्ति से संबंधित निवेश हमारे लिए शीर्ष निवेशक खतरा है.”

उन्होंने एक बयान में कहा, “एक्रिप्टो करोड़पतियों की कहानियों ने कुछ निवेशकों को इस साल क्रिप्टोकरैंक्स या क्रिप्टो-संबंधित निवेशों में निवेश करने के लिए आकर्षित किया और उनके साथ, बड़ा दांव लगाने और बड़ा हारने वालों की कई कहानियां दिखाई देने लगीं, और वे 2022 में दिखाई देते रहेंगे.”

निवेश घोटाले का सबसे आम संकेत बिना किसी जोखिम के गारंटीड उच्च रिटर्न की पेशकश है.

नासा के अध्यक्ष और मैरीलैंड सिक्योरिटीज कमिश्नर मेलानी सेंटर लुबिन ने कहा, “निवेशकों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे क्या निवेश कर रहे हैं और किसके साथ निवेश कर रहे हैं.”

डिजिटल परिसंपत्तियां मौजूदा निवेशक नियामक ढांचे में अच्छी तरह से नहीं आती हैं और इन उत्पादों के प्रमोटरों के लिए जनता को लूटना आसान हो सकता है.

सभी निवेशों में यह जोखिम होता है कि निवेशित निधियों में से कुछ, या सभी, खो सकते हैं.

क्रिप्टोकरेंसी स्कैमर्स ने 2021 में पीड़ितों से 7.7 बिलियन डॉलर मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी प्राप्त की, जो पिछले वर्ष की तुलना में घाटे में 81 प्रतिशत की वृद्धि है.

ब्लॉकचैन विश्लेषण फर्म चैनालाइसिस के अनुसार, 7.7 अरब डॉलर में से करीब 1.1 अरब डॉलर एक ही योजना के लिए जिम्मेदार थे जो कथित तौर पर रूस और यूक्रेन को लक्षित करते थे.

(With IANS Inputs)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 12, 2022 3:51 PM IST

Updated Date: January 12, 2022 3:51 PM IST