DA hike as per 7th Pay Commission: 10-12 फीसदी तक बढ़ सकता है महंगाई भत्ता, कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले!

DA hike as per 7th Pay Commission, arrears, salary increase, LTA: कोरोना संकट में सबसे ज्यादा अगर किसी पर मार पड़ी है तो वो हैं सरकारी कर्मचारी.

Updated Date:February 4, 2021 3:02 PM IST

By Santosh Singh

Advertisement

DA hike as per 7th Pay Commission, arrears, salary increase, LTA: कोरोना संकट में सबसे ज्यादा अगर किसी पर मार पड़ी है तो वो हैं सरकारी कर्मचारी. मोदी सरकार ने पिछले साल देश में लॉकडाउन लगाने की घोषणा के कुछ ही दिन बाद सरकार कर्मचारियों को साल में दो बार मिलने वाले महंगाई भत्ते को स्थगित कर दिया था. इससे कर्मचारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. रिपोर्ट के मुताबिक अब सरकारी कर्मचारियों को राहत मिलने वाली है. कहा जा रहा है कि मोदी सरकार महंगाई भत्ते में कम से कम 4 फीसदी की बढोतरी करने वाली है.

Advertising
Advertising

दरअसल मोदी सरकार ने All India Consumer Price Index की घोषणा कर दी है. इसी इंडेक्स से महंगाई भत्ते की दर तय होती है. इसी इंडेक्स के आधार पर कहा जा रहा है कि सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. इससे देश के करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारिओं और इतने ही पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

सरकार ने जून 2021 तक डीए में बढोतरी को स्थगित कर रहा है. इस तरह कर्मचारिओं को तीन बार डीए में बढ़ोतरी से वंचित रहना पड़ा है. अगर हर बार 3 से 4 फीसदी डीए में वृद्धि होती तो उनको 10-12 फीसदी की वृद्धि मिलती. ऐसे में यह देखना होगा कि अगर मोदी जून के लिए डीए की घोषणा करती है तो वह कितने फीसदी डीए की घोषणा करती है.

Also Read

More Hindi-news News

ज्ञात हो कि सरकारी कर्मचारियों को डीए में बढोतरी के कारण ही सैलरी बढ़ती है. उनका मूल वेतन हर साल नहीं बढ़ता. अक्सर वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर हर दस साल पर कुल डीए को मूल वेतन में मिलाकर नया वेतनमान बना दिया जाता है. अगर मोदी सरकार जून 2021 में डीए में अच्छी खासी वृद्धि करती है तो कर्मचारियों के वेतन में भारी बढ़ोतरी होगी.

Advertisement

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:February 4, 2021 3:02 PM IST

Updated Date:February 4, 2021 3:02 PM IST